scriptअपनी कार के इंश्योरेंस का प्रीमियम चंद मिनटों में कर सकते हैं कम, बस अपनाएं ये तरीके और हो जाएं बेफ्रिक | You can avoid extra amount in insurance premium following these tips | Patrika News

अपनी कार के इंश्योरेंस का प्रीमियम चंद मिनटों में कर सकते हैं कम, बस अपनाएं ये तरीके और हो जाएं बेफ्रिक

locationनई दिल्लीPublished: Jan 10, 2022 01:07:23 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

कार चोरी के जोखिम को कम करना मालिक के लिए बीमा के प्रीमियम को कम करने का एक आसान तरीका है।

car_insurance-amp.jpg

Car Insurance


कोई भी नया वाहन खरीदते समय मालिक को कार बीमा डीलर की तरफ से मुहैया कराया जाता है, कार बीमा एक ऐसी चीज है, जो वाहन और उसके मालिक के लिए जरूरी है। हालांकि, प्रीमियम की राशि को कम करने के लिए कॉम्प्रिहेंसिव कार बीमे में बदलाव किया जा सकता है। कार बीमा में मूल रूप से दो घटक होते हैं – थर्ड पार्टी और स्वयं की क्षति (Own damage)।

थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस किसी दुर्घटना के मामले में किसी तीसरे पक्ष द्वारा किए गए किसी भी नुकसान या चोट को कवर करता है। वहीं दूसरा (Own damage) दुर्घटना के मामले में किसी भी क्षति के खिलाफ उपभोक्ताओं और उनकी कार का बीमा कवर करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि आप कुछ टिप्स को अपनाकर अपने बीमे के प्रीमियम को कम कर सकते हैं। आइए बताते हैं कैसे:

 

 


कार को भारी कस्टमाइज़ न करें


कार में बहुत सारे संशोधन न केवल कार के प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं, बल्कि बीमे का प्रीमियम भी बढ़ाते हैं। किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या सीएनजी किट के साथ कार की रेट्रोफिटिंग की सूचना बीमाकर्ता को बता दी जाती है, क्योंकि इससे प्रीमियम राशि में संशोधन हो सकता है। कुल मिलाकर कार में बुल बार, प्रेशर हॉर्न, टिंटेड हेड या टेल लाइट्स, नकली कार्बन फाइबर, फ्लैशिंग ब्रेक लाइट और ओवर या अंडरसाइज़्ड व्हील्स और टायर्स जैसे एक्सेसरीज का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

 

ये भी पढ़ें : खरीदें CNG कार या घर इलेक्ट्रिक वाहन, कौन सी गाड़ी आपके लिए होगी पैसा वसूल, जानिए सभी सवालों जवाब




समय पर प्रीमियम का भुगतान करें

समय पर प्रीमियम का भुगतान नहीं करना एक बुरा व्यवहार है, क्योंकि बीमाकर्ता इसे एक जोखिम के रूप में देखता है, और ऐसे कार मालिकों के लिए प्रीमियम राशि बढ़ा दी जाती है। इसलिए प्रीमियम का भुगतान समय पर करना चाहिए। साथ ही, तुलना करने के बाद कार बीमा को ऑनलाइन चुनना प्रीमियम को कम करने का एक सरल और सुविधाजनक तरीका है।

 


ये भी पढ़ें : Tata की नई SUV पेश करने की तैयारी, Creta को देगी टक्कर

 

 

 


चोरी से बचने के लिए उपकरण का करें इस्तेमाल


कार चोरी के जोखिम को कम करना मालिक के लिए कार बीमा प्रीमियम को कम करने का एक आसान तरीका है। वाहन की सुरक्षा जितनी अधिक होगी, उसके बीमा के लिए प्रीमियम उतना ही कम होगा। एक कार मालिक पंजीकृत निर्माताओं से गियर लॉक, एंटी-थेफ्ट अलार्म, स्टीयरिंग लॉक जैसे उपकरण स्थापित कर सकता है, जो उन्हें कम बीमा प्रीमियम देने में मदद करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो