scriptपंचकोसी परिक्रमाः 15 लाख श्रद्धालु अयोध्या में, एटीएस और पैरामिलिट्री फोर्स ने संभाली कमान, कैमरे की रहेगी नजर | 15 lacs devotees to come in Panchkosi parikrama security tighten | Patrika News

पंचकोसी परिक्रमाः 15 लाख श्रद्धालु अयोध्या में, एटीएस और पैरामिलिट्री फोर्स ने संभाली कमान, कैमरे की रहेगी नजर

locationअयोध्याPublished: Nov 06, 2019 04:49:52 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

अयोध्या में कार्तिक मेला की 14 कोसी परिक्रमा बुधवार की सुबह खत्म हो गयी। इसमें करीब 15 लाख श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

Panchkosi Parikrama

Panchkosi Parikrama

पत्रिका लाइव.
अयोध्या. अयोध्या में कार्तिक मेला की 14 कोसी परिक्रमा बुधवार की सुबह खत्म हो गयी। इसमें करीब 15 लाख श्रद्धालुओं ने भाग लिया। इतनी भीड़ के बाद भी अयोध्या अपने राग और मिजाज में ही नजर आ रही है। कहीं कोई तनाव नहीं, कोई अफरातफरी नहीं। अब एकादशी तिथि पर पंचकोसी परिक्रमा होगी। यह 7 नवंबर की सुबह शुरू होगी। कार्तिक मेला में जुटने वाली भीड़ के मद्देनजर अयोध्या में पैरामिलिट्री फोर्स और एटीएस के कमांडो ने स्थिति संभाली हुुई है। अयोध्या का हर क्षेत्र कैमरे की निगरानी में है।
ये भी पढ़ें- PF घोटाला में UPPCL के पूर्व एमडी एपी मिश्रा को हुई जेल, कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

15 किलोमीटर की परिक्रमा पर रहेगी पैनी नजर-

सात दिवसीय कार्तिक मेला के पहले दिन 14 कोसी परिक्रमा हुई। इसके बाद अब पंचकोसी परिक्रमा के लिए लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं। पंचकोसी की लगभग 15 किलोमीटर की परिक्रमा कैमरे की निगरानी में होगी। जगह-जगह पर पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों की तैनाती की गई है। 14 कोसी परिक्रमा में 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने परिक्रमा की। पंचकोसी परिक्रमा में 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है।
ये भी पढ़ें- सीएम योगी ने किया इसका शुभारंभ, तो लोग करने लगे अखिलेश को धन्यवाद

पंचकोसी परिक्रमाः 15 लाख श्रद्धालु अयोध्या में, एटीएस और पैरामिलिट्री फोर्स ने संभाली कमान, कैमरे की रेही
खूफिया एजेंसियों ने डाला डेरा-

अयोध्या सीओ अमर सिंह के मुताबिक कार्तिक मेला को सकुशल संपन्न कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। अयोध्या की संवेदनशीलता के मद्देनजर फोर्स की अधिक मात्रा में तैनाती की गई है। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परिक्रमा हो रही है। आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) और चिह्नित स्थानों पर पैरामिलिट्री फोर्स तैनात हैं। राज्य के साथ केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने भी अयोध्या में डेरा डाल रखा है।
ड्रोन कैमरे से निगरानी-
अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे के साथ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 18 हजार स्थानों पर पुलिस अधिकारियों के फोन नंबर लिखवाए गए हैं। पुलिस सोशल मीडिया का सहारा लेकर आम लोगों से सूचना संकलन कर रही है। 80 से अधिक स्थानों पर मोर्चा लेने के लिए सैंडबैग बनाए गए हैं। इसके अलावा प्रयागराज, हापुड़, अमरोहा, एटा, बरेली, रायबरेली, कानपुर नगर, वाराणसी व बलिया आदि में भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो