scriptअयोध्या में बनेगा 750 करोड़ की लागत से विश्व स्तरीय मंदिर संग्रहालय, सवा सौ बीघा में होगा निर्माण | Patrika News
अयोध्या

अयोध्या में बनेगा 750 करोड़ की लागत से विश्व स्तरीय मंदिर संग्रहालय, सवा सौ बीघा में होगा निर्माण

अयोध्या में 750 करोड़ की लागत से विश्व स्तरीय मंदिर संग्रहालय का निर्माण कराया जाएगा। टाटा संस कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) फंड से इसका निर्माण होगा।

अयोध्याJun 26, 2024 / 12:49 pm

Mahendra Tiwari

Ayodhya hindi news

अयोध्या मंदिर

अयोध्या में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 750 करोड रुपए की लागत विश्व स्तरीय मंदिर संग्रहालय का निर्माण कराया जाएगा। इसमें अतीत से लेकर वर्तमान तक चीजों का संग्रह किया जाएगा। टाटा संस कॉरपोरेट फंड से इसका निर्माण कराया जाएगा। करीब सवा सौ बीघा में बनने वाले मंदिर संग्रहालय के लिए पर्यटन विभाग एक रुपये लीज पर जमीन उपलब्ध कराएगा। नगर पालिका इसे 90 वर्षों के लिए आवंटित करेगी।
योगी सरकार धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को भारतीय संस्कृति की उत्पत्ति से लेकर आधुनिक संस्कृत तक के बारे में एक स्थान पर जानकारी मिलेगी। ताकि अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को भारतीय संस्कृति सभ्यता के विषय में पूरी जानकारी मिल सके। पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने मीडिया को एक दिए गए बयान में कहा कि मंदिर संग्रहालय में भारतीय संस्कृति के उत्पत्ति से लेकर आधुनिक संस्कृत तक के बारे में एक जगह पर जानकारी मिलेगी। इसमें वेद पुराण, रामायण, पूजा पद्धति से प्रमाणिक जानकारी संस्कृत इसके लाभ सहित विभिन्न विषयों पर जानकारी उपलब्ध होगी। इसके लिए राम की पैड़ी से गुप्तार घाट के पास 25 एकड़ जमीन टाटा को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि टाटा सीएसआर फंड से 650 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। अयोध्या में विश्व स्तरीय मंदिर संग्रहालय के निर्माण से जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। वही प्रदेश में रोजगार के नए अवसर पर बढ़ेंगे। पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव ने बताया कि संग्रहालय में पूजा पद्धति मंदिर कैसे बना इसका वैज्ञानिक दृष्टिकोण इसके साथ ही पूरे विश्व भर में मंदिरों के आकार- प्रकार तथा आधुनिक स्वरूप को दिखाया जाएगा।

Hindi News/ Ayodhya / अयोध्या में बनेगा 750 करोड़ की लागत से विश्व स्तरीय मंदिर संग्रहालय, सवा सौ बीघा में होगा निर्माण

ट्रेंडिंग वीडियो