scriptबड़ी खबर : राम मंदिर के साथ प्राचीन मंदिरों को भी मिलेगी भव्यता | Ancient temples will also get grandeur with Ram temple | Patrika News
अयोध्या

बड़ी खबर : राम मंदिर के साथ प्राचीन मंदिरों को भी मिलेगी भव्यता

राम जन्मभूमि परिसर में जर्जर ढहाए गए प्राचीन मंदिरों को स्थापित करेगा ट्रस्ट : गोविंद देव गिरी
 

अयोध्याDec 11, 2020 / 11:30 pm

Satya Prakash

 राम मंदिर के साथ प्राचीन मंदिरों को भी मिलेगी भव्यता

राम मंदिर के साथ प्राचीन मंदिरों को भी मिलेगी भव्यता

सत्य प्रकाश
अयोध्या : राम जन्मभूमि परिसर में भगवान श्री राम की भव्य मंदिर निर्माण के साथ उन मंदिरों को भी पुनः स्थापित किया जाएगा कराया जो 28 वर्षों से विवाद के दौरान अधिग्रहित रहा और आज जर्जर हालात होने के कारण मंदिरों को ढहा दिया गया। ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी के मुताबिक मंदिर में विराजमान भगवान की मूर्तियों को सुरक्षित रखा गया है मंदिर निर्माण के बाद उन सभी प्राचीन मंदिरों स्थापित किया जाएगा।
6 दिसंबर 1992 के दौरान विवादित ढांचा विध्वंस के बाद 67 एकड़ भूमि को केंद्र सरकार द्वारा अधिग्रहित कर दिया गया इस अधिग्रहण में 13 प्राचीन मंदिर भी शामिल रहे। अधिग्रहण के बाद लंबे समय तक पूजा पाठ का आयोजन भी चला लेकिन इस बीच आतंकवादी घटनाओं को देखते हुए सभी मंदिरों पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया गया जिसके बाद उन सभी मंदिरों के गर्भगृह बंद हो गए। और 9 नवंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट के फैसला आने के बाद भगवान श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण की तैयारी शुरू हो गई लेकिन मंदिर निर्माण के लिए आसपास स्थित इन आधा दर्जन मंदिरों के जर्जर हालात होने के कारण ढहा दिया गया। इस दौरान कुछ मंदिरों में विराजमान भगवान की प्रतिमा को सुरक्षित कर दिया गया है।
राम मंदिर निर्माण की तैयारी को लेकर निर्माण समिति बैठक कर मंदिर निर्माण के साथ राम जन्मभूमि परिसर के विकास कभी खाका तैयार किया है। जिसमें जर्जर हालत होने के कारण ढहाए गए 28 वर्षों से अधिग्रहित प्राचीन मंदिरों को पुनः स्थापित करने का भी फैसला लिया गया है। जिसकी जानकारी देते हुए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी ने बताया कि निश्चित रूूप से किसी भी देवता का उत्थापन नहींं किया सिर्फ अस्थाई रूप से हटाया जाएगा और बाद में उसी प्रकार का मंदिर बना कर वहां पर उन देवताओं की स्थापना करेंगे।

Home / Ayodhya / बड़ी खबर : राम मंदिर के साथ प्राचीन मंदिरों को भी मिलेगी भव्यता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो