अब गोवा में अयोध्या की दही जलेबी की होगी धूम

अब गोवा में अयोध्या की दही जलेबी की होगी धूम

 

By: Ruchi Sharma

Published: 21 Jan 2018, 04:04 PM IST

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या की दही-जलेबी नई दिल्ली के नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल-2018 के बाद अब गोवा में भी जलेबी की मचेगी धूम। इस फेस्टिबल में इंटरनेशनल फेस्टिबल में भी शामिल होने के लिए चयन होगा। राम नगरी अयोध्या भगवान राम के जन्म स्थली है और भगवान राम की संस्कृति भारत से निकलकर विदेशों तक फैली हुई है। राम का नाम विदेशो में भी बड़ा महत्व रखता है, लेकिन अब अयोध्या का दही जलेबी भी विश्व विख्यात होती जा रही है। यह दही जलेबी अयोध्या एक प्रतिष्ठान से निकली प्रतिभा है जो अपने दो पुश्तों से चला रही है।

नेशनल फूड फेस्टिबल के तीन दिवशीय प्रदर्शन के बाद वापस अयोध्या पहुंचे दीप नारायण मौर्या ने पत्रिका टीम से बात करते हुए बताया कि अयोध्या में सबसे पहले हमारे दादा स्व. भगत मौर्या ने यह कार्य शुरू किया था उसके बाद उसके बाद यह हमारा खानदानी पेशा बन गया । जो कि बड़े पिता स्व. विश्वनाथ तथा शिवपूजन ने इसे आगे बढ़ाया और आज हम इसे और आगे ले जाने का कार्य कर रहे है। आज हमारे पूर्वजों का सिखाया विश्व में फेमस करने के लिए आगे बढ़ रहे है। दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू पार्क में हुए नेशनल फूड फेस्टिवल के बाद अब मई माह में गोवा में एक फूड फेस्टिवल में शामिल होना हैं।

दिल्ली में हुए फेस्टिबल में 110 स्टाल में से गोवा के लिए स्टालों का चयन किया गया है, उसमें से ही एक अयोध्या का दही जलेबी का भी चयन हुआ है। उसके बाद दिसम्बर माह में सिंगापुर में एक फेस्टिवल में शामिल होने के लिए जिक्र किया गया है। निश्चित ही अयोध्या की यह दही जलेबी पूरे विश्व में जल्द फेमस होगी। दीप नारायण मौर्या ने बताया कि हुए फेस्टिबल में खाने पीने के सामानों को सुरक्षित रखने के लिए कई तरीके भी बताया गया था।

जिसमें छाने गए तेल को पुनः उपयोग करने के लिए जले तेल में नींबू का रस डालने से तेल सुरक्षित हो जाता है। वही दीप नारायण के पिता शिव पूजन मौर्या जिसने यह को आगे बढ़ाने किया और समय समय पर अपने परिवार को प्रेणना भी दिया। बताया कि कुल्हड़ में दही जलेबी से गंदगी से बचाव के साथ अन्य परिवार को भी एक भी सहारा मिल सकता है।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned