योगी सरकार में भगवामय रहा अयोध्या का त्यौहार

योगी सरकार में भगवामय रहा अयोध्या का त्यौहार

Ashish Kumar Pandey | Publish: Jan, 14 2018 10:33:47 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

पतंगों के दुकानों पर भी योगी तथा मोदी के चित्र वाले पतंगों का भरमार रहा।

 

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या में मकर संक्रांति के प्रारम्भ होते भगवामय पतंगों से आसमान भर उठा। वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश में योगी के सरकार बनते ही अयोध्या के सभी त्योहारों में भगवा का रंग चढ़ गया। अयोध्या में पतंगों के दुकानों पर भी योगी तथा मोदी के चित्र वाले पतंगों का भरमार रहा और नव युवकों के हाथों में योगी और मोदी के संदेशों का डोर चढ़ता रहा।

'बाहूबली टूÓ का सीन भी खुब लुभाएगा
पतंगों के माध्यम से इस बार बेटियों में आत्मविश्वास बढ़ाने में मददगार कोशिश साबित होगी और बेटी के संरक्षण का एक सशक्त माध्यम भी बनेगी। उड़ते हुए पतंगों पर मोदी व बेटी की फोटो के साथ डाकघर की मशहूर योजना सुकन्या समृद्धि योजना की पासबुक का चित्र और 'बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओÓ का संदेश है तथा बच्चो के मनभावन काटून 'छोटा भीमÓ व 'चाचा भतीजाÓ की फोटो और फिल्म 'बाहूबली टूÓ का सीन भी खुब लुभाएगा। ऐसे में पतंग विक्रेताओं की ओर से इस तरह के पतंगों की मांग अधिक होना बताया गया। उनका कहना था कि आज कल ऐसी ही पतंकी की मांग लोग कर रहे हैं इससे इस तरह की पतंग बन रहीं हैं और इनकी काफी डिमांड है। वहीं बढ़ती ठंड में भी नव युवकों में पतंग उड़ाने का जोश दिखा। रविवार को सुबह से ही लोग पतंग उड़ाने के लिए उत्सुक दिख रहे थे। लोग मैदान में अपनी पतंगे लेकर डट गए और एक दूसरे की पतंगों को काटने का खेल काफी देर तक चलता रहा।

जमकर हो रही है बिक्री
वहीं पतंग विक्रेता आशीष ने बताया कि वे वर्षों से पतंग का करोबार कर रहे हैं। अयोध्या में भगवा रंग का पतंग तथा योगी के फोटो और कार्टून से सजी पतंग खूब बिक रही है। उन्होंने बताया कि इस बार कोहरे और ठंडक में भी पतंगों की बिक्री जम कर हो रही है। उन्होंने बताया कि जीएसटी और महंगाई भी पतंग के कारोबार पर कोई प्रभाव नहीं है।

 

Ad Block is Banned