scriptअब हनुमान जन्म स्थान पर 1200 करोड़ रुपए से बनेगा 215 फीट दिव्य मंदिर, जन्म स्थान कहां है जानते हैं | Ayodhya Hanuman Kishkinda Hampi 1200 crores Divine temple Govindananda | Patrika News
अयोध्या

अब हनुमान जन्म स्थान पर 1200 करोड़ रुपए से बनेगा 215 फीट दिव्य मंदिर, जन्म स्थान कहां है जानते हैं

-किष्किंधा में श्री हनुमान जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन-गोविंदानंद सरस्वती ने कहा, राम मंदिर के लिए देंगे 100 फुट ऊंचा विशाल रथ

अयोध्याNov 16, 2020 / 05:05 pm

Mahendra Pratap

अब हनुमान जन्म स्थान पर 1200 करोड़ रुपए से बनेगा दिव्य मंदिर

प्रस्तावित हनुमान मंदिर का स्क्रीन शॉट

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

अयोध्या. भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के साथ भगवान राम के सेवक हनुमान जी के जन्म स्थान पर भी भव्य मंदिर निर्माण को लेकर ट्रस्ट का गठन कर दिया गया है। कर्नाटक के किष्किंधा पर्वत के पास स्थित भगवान हनुमान के जन्मस्थान पर 20 एकड़ में भव्य मंदिर का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही 215 मीटर ऊंची प्रतिमा भी लगाने का कार्य किया जाएगा। जिसके लिए श्री हनुमान जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन किया गया है। इस ट्रस्ट के माध्यम से राम मंदिर के लिए 100 फुट ऊंची भव्य विशाल रथ श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को समर्पित करेगा।
कर्नाटक के किष्किंधा में श्री हनुमान जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष जगतगुरु गोविंदानंद सरस्वती अयोध्या पहुंचे। उन्होंने अयोध्या के संतों व श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्यों से भी मुलाकात की। इस दौरान गोविंदानंद सरस्वती ने एक बड़ी घोषणा की कि राम मंदिर निर्माण का कार्य 3 वर्षों में पूरा हो जाएगा तो ऐसे में भव्य मंदिर निर्माण के साथ राम मंदिर के लिए विशाल रथ समर्पित करेंगे। यह रथ 100 फुट ऊंची और 20 स्क्वायर फुट में तैयार होगा। जिसकी लागत दो करोड़ रुपए है।
गोविंदानंद सरस्वती ने बताया कि, राम मंदिर निर्माण के लिए 5 फरवरी को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के गठन के दौरान ही भगवान हनुमान जी महाराज के जन्म स्थान पर मंदिर निर्माण के लिए श्री हनुमान तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन किया गया है। इस ट्रस्ट के माध्यम से किष्किंधा पर्वत क्षेत्र स्थित 20 एकड़ की भूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के साथ ही 215 फुट ऊंची प्रतिमा 12 सौ करोड़ की योजना से तैयार किया जाएगा। जिसके लिए भूमि पूजन किया जा चुका है वही बताया कि श्री हनुमान जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट 12 वर्षों के लिए देश भर में रथ यात्रा भी निकालेगी।

Home / Ayodhya / अब हनुमान जन्म स्थान पर 1200 करोड़ रुपए से बनेगा 215 फीट दिव्य मंदिर, जन्म स्थान कहां है जानते हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो