scriptAyodhya is ready for Deepotsav lamps lit on the basis of the ramayana | रामनगरी के दिव्य दीपोत्सव की तैयारियाँ पूरी, घाटों पर रामायण कालीन प्रसंगों के आधार पर जलेंगे दीप | Patrika News

रामनगरी के दिव्य दीपोत्सव की तैयारियाँ पूरी, घाटों पर रामायण कालीन प्रसंगों के आधार पर जलेंगे दीप

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारियाँ तकरीबन पूरी हो चुकी हैं। योगी सरकार इस बार पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ने की तैयारी में है। पांचवें दीपोत्सव में घाटों पर दीपों से रामायण कालीन दृश्यों को जीवंत किया जाएगा। सरयू नदी के 32 घाटों में नौ लाख दीपों को सजाने और जलाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने 12 हजार वॉलेंटियर्स तैयार किए हैं।

अयोध्या

Published: November 02, 2021 05:07:24 pm

Ayodhya Deepotsav 2021: अयोध्या. रामनगरी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारियाँ तकरीबन पूरी हो चुकी हैं। योगी सरकार इस बार पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ने की तैयारी में है। दीपों को सजाने व जलाने की जिम्मेदारी हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय को मिली है। सरयू नदी के 32 घाटों में नौ लाख दीपों को सजाने और जलाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने 12 हजार वॉलेंटियर्स तैयार किए हैं।
ayodhya_deepotsav.jpg
पांचवें दीपोत्सव में घाटों पर दीपों से रामायण कालीन दृश्यों को जीवंत किया जाएगा। थीम बेस पर इस बार का दीपोत्सव होने के कारण के कारण घाटों पर दीप भी रामायण कालीन प्रसंगों के आधार पर जलाए जाने हैं। विवि प्रशासन ने घाट नंबर एक से लेकर 32 तक की डिजाइन तैयार कर ली है। सभी घाटों पर रामायण से जुड़े प्रसंगों की पहले चित्रकारी की जाएगी इसके बाद इन पर दीपों को जलाया जाएगा।
दीपों को सजाने व जलाने की जिम्मेदारी हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय को मिली है। सरयू नदी के 32 घाटों में नौ लाख दीपों को सजाने और जलाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने 12 हजार वॉलेंटियर्स तैयार किए हैं। विश्व विद्यालय प्रशासन ने घाट के अनुसार चित्रों की डिजाइन को फाइनल कर लिया है। घाट नंबर एक से लेकर 32 तक के प्रत्येक घाट पर रामायण से जुड़े प्रसंगों को उकेरा जाएगा।
यह कार्य विवि प्रशासन ने 23 अक्तूबर यानि शनिवार से शुरू भी कर दिया है। सभी घाटों पर दीपों को उकेरने के बाद 03 नवंबर की दीपोत्सव के दिन इन चित्रों पर दीप रखकर थ्रीडी एनिमेशन के साथ जलाए जाएंगे। इससे घाटों पर दीपों के माध्यम से लोग रामयाण के प्रसंगों को जीवंत देख सकेंगे।
घाट पर दीपों के माध्यम से भगवान राम का धनुषधारी स्वरूप, भक्त हनुमान का संजीवनी बूटी का चित्र, राम दरबार, राम वन गमन, पुष्पक विमान, भगवान लक्ष्मण, अयोध्या वापसी, वनवास समेत विभिन्न दृश्यों को घाटों पर उकेरा जाएगा।
अवध विवि प्रशासन की ओर से दीपोत्सव में दीपों को सजाने, जलाने, खरीदने व वॉलेंटियर्स के खान-पान व ड्रेस समेत अन्य कार्यों का टेंडर फाइनल हो गया है। लखनऊ की एक कंपनी को समस्त जिम्मा सौंपा गया है। कार्यदायी संस्था की ओर से 1.20 करोड़ रुपये में समस्त कार्य किए जाने पर मोहर लगी है। विश्व विद्यालय प्रशासन ने संस्था को निर्देश दिए हैं कि वे दीपक लोकल कुम्हारों से ही खरीदे जाएं। जिन दीपों में 40 एमएम तेल आ सकते हैं, उन्हीं को मानक अनुसार लिया जाए।
रामनगरी में मनाया जाने वाले पांचवें दिव्य दीपोत्सव में 11 झांकियां वाहनों पर सवार होकर निकलेंगी। यह झांकियां संदेशात्मक होंगी। झांकियों में पुत्रयेष्ठि यज्ञ, गुरुकुल शिक्षा, रामसीता विवाह, अहिल्या उद्घार, पंचवटी, रामेश्वर सेतु, पुष्पक विमान, केवल प्रसंग, रामदरबार, सबरी राम मिलाप व लंका दहन की झांकियां शामिल होंगी।
साकेत महाविद्यालय से तीन नवंबर को त्रेताकालीन प्रसंगों को जीवंत करती झांकियां निकलेंगी, वहां झांकियों की तैयारी शुरू हो गई है। मिनी ट्रक के आकार वाले एक दर्जन वाहनों पर प्रसंग के अनुरूप शनिवार से झांकियों की साज-सज्जा शुरू हुई। रामकथा पार्क को भी रोशन करने के प्रयासों को अंतिम स्पर्श मिल रहा है। रामकथापार्क में राम राज्याभिषेक के मंचन एवं हाई प्रोफाइल अतिथियों तथा मेजबानों का भाषण भी होना है। दीपोत्सव के केंद्र में रहने वाली रामकी पैड़ी को चमकाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। पैड़ी परिसर के अलावा किनारों के भवनों को भी चमकाया जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.