scriptधन्नीपुर मस्जिद का नक्शा 14 पार्ट में पहुंचा अयोध्या | Ayodhya Muslim good news Dhannipur Mosque Map 14 part reached Ayodhya | Patrika News

धन्नीपुर मस्जिद का नक्शा 14 पार्ट में पहुंचा अयोध्या

locationअयोध्याPublished: Apr 11, 2021 03:54:14 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

अप्रूव होने पर शुरू होगा निर्माण कार्य

धन्नीपुर मस्जिद का नक्शा 14 पार्ट में पहुंचा अयोध्या

धन्नीपुर मस्जिद का नक्शा 14 पार्ट में पहुंचा अयोध्या

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

अयोध्या. राम मंदिर से ठीक 25 किलोमीटर दूर धन्नीपुर गांव में गणतंत्र दिवस के दिन मस्जिद का सांकेतिक रूप से शिलान्यास किया गया। अब धन्नीपुर मस्जिद (Dhannipur Mosque) की तैयारियां तेजी पर है। मस्जिद का नक्शा 14 पार्ट में बनाया गया है। और यह नक्शा अयोध्या पहुंच चुका है। बताया जा रहा है कि अयोध्या विकास प्राधिकरण (Ayodhya Development Authority) उपाध्यक्ष विशाल सिंह के ड्यूटी जॉइन करने के बाद नक्शे को प्राधिकरण में जमा कर दिया जाएगा। नक्शा अप्रूव होने के बाद मस्जिद काम्प्लेक्स का स्ट्रक्चर खड़ा करने का काम शुरू हो जाएगा।
राममंदिर निर्माण : रामजन्मभूमि रजकण में भगवान की तलाश, घर के देवालय में रखने की होड़

मूल आर्किटेक्‍ट डिजाइन में कोई परिवर्तन नहीं :- अयोध्या (Ayodhya) के धन्नीपुर गांव में पांच एकड़ भूमि पर इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन की ओर से मस्जिद, हॉस्पिटल व कल्चरल काम्पलेस की स्थापना की जानी है। वैसे तो मस्जिद के नक्शे को 7 अप्रैल को प्राधिकरण में जमा करना था। पर किन्हीं कारणों से ऐसा नहीं हो सका। इंडो इस्लामिक कल्चरल के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि, नक्शा अप्रूव होने के बाद मस्जिद काम्प्लेक्स का स्ट्रक्चर खड़ा हो जाएगा। मुंबई का एक बड़ा ग्रुप मस्जिद का निर्माण करेगा। प्रोजेक्‍ट की मूल आर्किटेक्‍ट डिजाइन में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। सिर्फ अयोध्या विकास प्राधिकरण के मानक को पूरा करने के लिए ही कुछ संशोधन किए गए हैं।
धारा 80G छूट के आदेश का इंतजार :- सचिव अतहर हुसैन बताया कि, आयकर की धारा 80G की छूट के आदेश का इंतजार है। फिर लाखों लोग सहयोग राशि जमा करने को आतुर हैं। इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट के स्थानीय ट्रस्टी कैप्टन अफजाल खान बताया कि, नक्शे के साथ 7 सूत्रीय मांग पत्र भी प्राधिकरण को सौंपा जाएगा।
करीब 20 लाख रुपए का मिला है दान :- अतहर हुसैन ने कहाकि, मस्जिद में हास्पिटल 24 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र पर बनेगा। पर मस्जिद सिर्फ 1200 वर्ग मीटर पर बनेगी। अगर ग्रीन पैच को शामिल करें तो इसका क्षेत्रफल 2200 वर्ग मीटर का ही रहेगा। 500 वर्गमीटर में म्‍यूजियम बनेगा, जबकि कम्‍युनिटी किचन, कल्‍चरल रिसर्च सेंटर आदि के प्रोजेक्‍ट सुपर स्‍पेसियलिटी हास्पिटल के भवन में ही एक अलग पार्ट के तौर बनेंगे। फिलहाल करीब 20 लाख रुपए की दान की धनराशि हमारे खाते में हैं। जिसमें हिंदू भाइयों की सहयोग राशि भी शामिल है।
अब तक 5457.94 करोड़ मिला चंदा

अयोध्या. रामलला मंदिर का निर्माण अपने तय समय सीमा में हो इसके लिए श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सभी योजनाकार मंथन में लगे हुए हैं। इसके साथ-साथ नव्य अयोध्या पर भी सभी की नजारें हैं। राममंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र ने शनिवार को भगवान दर्शन के बाद मंदिर निर्माण के नींव में ग्राउंड इंप्रूवमेंट के कामों का निरीक्षण और समीक्षा की। शनिवार के बाद रविवार को भी बैठक हुई। जिसमें चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट महासचिव चंपत राय, डॉ अनिल मिश्रा, अयोध्या राजा विमलेंद्र मोहन मिश्र के साथ राम मंदिर निर्माण कार्य कर रही एलएंडटी और टीईसी के लोग शामिल हुए। राम जन्मभूमि परिसर के बाहर श्रद्धालुओं की सुविधाओं पर चर्चा की गई। नींव निर्माण के लिए फिल्ड मटेरियल नृपेंद्र मिश्र ने करीब करीब मुहर लगा ही दी है। अब इसकी आपूर्ति शुरू होने के साथ ही नींव भराई का काम तेजी से प्रारंभ हो जाएगा।
श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रतिनिधि आने वाले 29 माह की तय अवधि में मंदिर निर्माण की कार्ययोजना के अनुरूप निर्माण को गति देने के प्रति तत्पर हैं। वहीं श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से चलाए गए निधि समर्पण अभियान में अब तक 5457.94 करोड़ की धनराशि एकत्र हो चुकी है। हालांकि यह संख्या अभी अंतिम नहीं है, क्योंकि जिलावार ऑडिट का काम अभी पूरा नहीं हो सका है। फिलहाल अखिल भारतीय स्तर पर निधि समर्पण अभियान की मानीटरिंग कर रही टीम की गणना में यह रिपोर्ट सामने आई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो