राम नवमी मेले में बिजली के डिब्बे श्रद्धालुओं के लिए बनेगी मुसीबत

राम नवमी मेले में बिजली के डिब्बे श्रद्धालुओं के लिए बनेगी मुसीबत

By: Ruchi Sharma

Published: 13 Mar 2018, 11:18 AM IST

अयोध्या. राम नवमी मेले को लेकर प्रशासन द्वारा चल रही तैयारी में अयोध्या में लगे अंडरग्राउंड बिजली के डब्बे सड़क पर लगे होने के कारण सिर दर्द बन चुका है। एक तरफ जहां प्रशासन सड़कों से अतिक्रमण हटाने का कार्य कर रहा है कि जिससे रामनवमी में होने वाले भीड़ में श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो तो वही अतिक्रमण को हटाने से किए गए अंडर ग्राउंड बिजली के किये गए कार्य से अब सभी डब्बे सड़कों पर नजर आने लगे हैं।

अयोध्या के नया घाट से लेकर हनुमानगढ़ी कनक भवन तक अतिक्रमण हटाने से सभी दुकाने पीछे तो हो गए है लेकिन अब बिजली के डिब्बे सड़कों के बीच नजर आ रहे हैं। अयोध्या का यह राम नवमी मेला विश्व स्तरीय मेला माना जाता है। इस मेले में देश के कई राज्यों तथा देशों से भी भक्त पर्यटक अयोध्या पहुंचते है। अयोध्या में चैत्र राम नवमी को लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंचते हैं। चैत्र रामनवमी के दिन भगवान श्रीराम का अयोध्या की धरती पर जन्म हुआ था। तभी से यह परंपरा रूप से अयोध्या पढ़ने वाले चैत्र नवमी को भगवान का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।

इस जन्म उत्सव को लेकर पूरे अयोध्या में एक खुशी का माहौल रहता है, तथा कई लाख श्रद्धालु अयोध्या से पटी रहती है । इस मेले को सकुशल निपटाने के लिए तैयारी जोरों पर चल रही है। अयोध्या के सरयू घाट से लेकर हनुमानगढ़ी कनक भवन तथा रेलवे स्टेशन इत्यादि स्थानों पर अतिक्रमण अभियान चलाया जा रहा है। जिससे कि श्रद्धालुअों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो सके।

 

गौरतलब है कि वर्ष पूर्व हुए मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक हो जाने को लेकर कारण काफी दिक्कतें बढ़ गई थी तथा इस बार प्रशासन और अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना को व्यक्त करते हुए तैयारियों को तेज गति कर दिया है । अयोध्या रेजीडेंट मजिस्ट्रेट अशोक कुमार ने बताया कि राम नवमी मेले को देखते हुए अयोध्या में तैयारी चल रही है। श्रद्धालुओं को इस बार कोई परेशानी न हो सके इसलिए सड़कों के चौड़ी रखने के लिए अतिक्रमण हटाया जा रहा है ।

वहीं सड़कों पर लगे बिजली के डब्बों के बारे में पूछे जाने पर बताया कि सड़कों पर लगे यह डिब्बा तो गलत रूप से लगा हुआ है लेकिन समय का अभाव होने के कारण अभी हटाया नहीं जा सकता है । लेकिन मेले के बाद इसके पीछे करने का कार्य जरूर किया जाएगा ।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned