scriptayodhya news, mahrashi valmiki be the name of ayodhya airport | महर्षि वाल्मिकी के नाम पर हो सकता है अयोध्या का इंटरनेशनल एयरपोर्ट | Patrika News

महर्षि वाल्मिकी के नाम पर हो सकता है अयोध्या का इंटरनेशनल एयरपोर्ट

locationअयोध्याPublished: Dec 26, 2023 06:21:15 pm

Submitted by:

anoop shukla

एयरपोर्ट का यह नाम बदला जा सकता है। संभावना जताई जा रही है कि एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि के नाम पर किया जा सकता है। इसके लिए यूपी सरकार बकायदा केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भी भेजने जा रही है। जल्द ही इसका फैसला किया जाना है।

महर्षि वाल्मिकी के नाम पर हो सकता है अयोध्या का इंटरनेशनल एयरपोर्ट
महर्षि वाल्मिकी के नाम पर हो सकता है अयोध्या का इंटरनेशनल एयरपोर्ट
22 जनवरी की तिथि जैसे जैसे नजदीक आती जा रही है कौतूहल बढ़ता जा रहा है। पूरे अयोध्या का कायाकल्प हो रहा है।रेलवे स्टेशन से लेकर एयरपोर्ट तक हर जगह भारी बदलाव दिख रहा है। अयोध्या का नया एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय स्तर का है। उसका नाम मर्यादा पुरुषोत्‍तम श्री राम एयरपोर्ट है।
PM मोदी 30 दिसंबर को करेंगे उद्घाटन

एयरपोर्ट का यह नाम बदला जा सकता है। संभावना जताई जा रही है कि एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि के नाम पर किया जा सकता है। इसके लिए यूपी सरकार बकायदा केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भी भेजने जा रही है। जल्द ही इसका फैसला किया जाना है। अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 6 जनवरी से प्रमुख भारतीय शहरों के लिए उड़ानें संचालित होने लगेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को इसका आधिकारिक उद्घाटन करेंगे।
एयर फोर्स का एयरबस ए-320 सफलतापूर्वक उतारा जा चुका है

हाल ही में 22 दिसंबर को अयोध्या हवाई अड्डे पर भारतीय वायु सेना के एयरबस ए-320 की सफल लैंडिंग हुई थी। यह अयोध्या के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। एयरपोर्ट के शुरू हो जाने से यह महत्वपूर्ण हवाई यात्रा केंद्र के रूप में स्थापित हो जाएगा। एयरलाइन कंपनी इंडिगो दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और गोवा सहित प्रमुख शहरों के लिए उड़ानें भरने के लिए तैयार है।
हवाई अड्डे में दिखेगी अयोध्या के संस्कृति की झलक

हाल ही में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि देश और विदेश से अयोध्या आने वाले लोगों को अयोध्या के ऐतिहासिक महत्व की झलक भी मिलेगी। उन्होंने कहा, "इसलिए अयोध्या का हवाईअड्डा सिर्फ एक हवाईअड्डा नहीं होना चाहिए। हमने अपने हवाईअड्डे में अयोध्या की संस्कृति को शामिल करने का प्रयास किया है।
नये हवाई अड्डे को विकसित करने का काम तेज

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था, "हम सभी जानते हैं कि अयोध्या में हवाई पट्टी बहुत छोटी थी। हमारे पास यहां केवल 178 एकड़ जमीन थी। इतनी छोटी पट्टी में हम इतना बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नहीं बना सकते थे। प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश के तहत जो प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया था सरकार ने मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार द्वारा 821 एकड़ जमीन उपलब्ध कराए जाने के बाद भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण नए हवाई अड्डे को विकसित करने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहा है।"

ट्रेंडिंग वीडियो