रामलला के नाम दीप तैयार कर रहे अयोध्या के कुम्हार

राम मंदिर निर्माण की तैयारी में कुम्हारों ने भी संभाला मोर्चा लाखों दीयों से जगमग आएगी अयोध्या

By: Satya Prakash

Published: 31 Jul 2020, 04:19 PM IST

अयोध्या : मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण में हर कोई अपनी अहम भूमिका निभाने में लगा हुआ है 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन कर आधारशिला रखने के साथ मंदिर निर्माण शुरू कर दिया जाएगा इस दौरान पूरी अयोध्या में उत्सव का माहौल होगा और पूरे अयोध्या को दीपोत्सव से सुसज्जित किए जाने की भी कवायद तेजी से चल रही है ऐसे में इन तैयारियों के बीच कुम्हार भी अपनी भूमिका को निभाने में लगा हुआ है।

5 अगस्त को पूरी अयोध्या को भव्यता के साथ सजाए जाने के साथ ही प्रत्येक मंदिर बाहर घर में बड़ी संख्या में दीप जलाए जाएंगे जिसको लेकर कुम्हारों ने भी इस दीपोत्सव में भागीदारी के लिए तैयारी तेज कर दी है बड़ी संख्या में कुम्हार दीया बना रहे हैं। अयोध्या के रहने वाले लोग कुम्हारों के घरों से बड़ी संख्या में लोग दीप ले जा रहे हैं तो वही अवध विश्वविद्यालय में भी अयोध्या के 50 से अधिक मठ मंदिरों पर 3 लाख दीप जलाए जाने की जिम्मेदारी ली है जिसके लिए कुम्हारों को एक बार फिर इस उत्सव में शामिल होने के साथ-साथ रोजगार का बड़ा अवसर मिला है वैसे तो उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के आने के बाद शुरू हो दीपोत्सव मैं प्रदेश सरकार ने कुम्हारों के लिए बड़ी योजना दी है लेकिन अब मंदिर निर्माण के साथ ही कुम्हारों के रोजगार को भी प्रमुखता मिला इसकी प्रसन्नता कुम्हारों को है। अयोध्या के कुम्हार का कहना है कि अयोध्या में दीपोत्सव का आयोजन हो सके जिसके लिए बड़ी संख्या में दीप बना रहे हैं लेकिन इसके साथ ही उन्होंने इच्छा भी प्रकट की कि भगवान राम लला के दरबार में कुम्हार की तरफ से भी एक दिया जलाया जाए।

अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मनोज दीक्षित के मुताबिक इस महोत्सव में अवध विश्वविद्यालय को भी जिम्मेदारी मिली है जिसमें पूरी अयोध्या में रंगोली बनाए जाने के साथ 50 से अधिक मंदिरों पर दीप जलाए जाएंगे जिसके लिए विद्यालय के छात्र छात्राओं को बड़े स्तर पर अयोध्या के मठ मंदिरों पर लगाए जाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। वही पूरी अयोध्या में रंगोली बनाए जाने के लिए विद्यालय की छात्राएं भी काफी उत्सुक हैं जिसके लिए पूरी अयोध्या के सड़कों को रंगोली से सुसज्जित किया जाएगा वही बताया कि पूरी अयोध्या की मठ मंदिरों में लगभग तीन लाख दिए जलाए जाने की योजना है।

Show More
Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned