scriptअयोध्या में बनेगा यूपी का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, जानिए कैसे | Ayodhya railway station UP Largest railway station Know how | Patrika News

अयोध्या में बनेगा यूपी का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, जानिए कैसे

locationअयोध्याPublished: Feb 09, 2021 05:13:11 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

– जहां एक दिन में एक लाख य़ात्रियों के ठहरने की होगी व्यवस्था- सितंबर तक पूरा होगा पहले चरण का काम

अयोध्या में बनेगा यूपी का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, जानिए कैसे

अयोध्या में बनेगा यूपी का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, जानिए कैसे

पत्रिका एक्सक्लूसिव

अयोध्या. अयोध्या के राम मंदिर के साथ रामलला से जुड़े सभी स्थानों का कायाकल्प करने की तैयारियां चल रही है। चाहे वो हवाई अड्डा हो या फिर रेलवे स्टेशन। अयोध्या रेलवे स्टेशन पर आध्यात्म और आधुनिकपन की झलक देखकर आने वाले श्रद्धालु और देशी-विदेशी पर्यटक गदगद हो जाए रेलवे विभाग ने इसके लिए कमर कस ली है। पवित्र नगरी अयोध्‍या के रेलवे स्‍टेशन को भारतीय रेलवे, यूपी का सबसे बड़ा रेलवे स्‍टेशन बना रहा है जहां हर दिन एक लाख यात्री ठहर सकेंगे। इसके लिए 35 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं। और अभी नए बजट में 50 करोड़ रुपयों की व्यवस्था की गई है। अयोध्या के इस स्टेशन को दो चरणों में बनाया जा रहा है। पहले चरण को सितंबर 2021 तक पूरा करने की कोशिश हो रही है।
श्रीराम जन्मभूमि परिसर के 65 एकड़ भूमि के विकास के लिए तीन कंपनियों से करार

विश्व स्तर का रेलवे स्टेशन बनेगा:- विश्व स्तर का रेलवे स्टेशन बनाने के लिए रेलवे स्टेशन को संवारने का काम तेज गति से चल रहा है। पहले चरण में स्‍टेशन की इमारत को दोमंजिला बनाया जाएगा। इसके साथ ही मेला शेड, सर्कुलेटिंग एरिया, दो फुटओवर ब्रिज, आरामघर, मरीजों के लिए रूम, एस्‍केलेटर, लिफ्ट, फूड कोर्ट, एसी रिटायरिंग रूम, एलईडी होर्डिंग, सभी सुविधाओं से युक्‍त रेलवे क्‍वार्टर भी तैयार किए जाएंगे।
दूसरे चरण में बनेगा वेटिंग और पार्किंग एरिया :- सितम्बर के बाद दूसरे चरण में रेलवे श्रद्धालुओं के लिए अयोध्या रेलवे स्‍टेशन के दक्षिणी हिस्‍से में वेटिंग और पार्किंग एरिया बनाया जाएगा। यूपी सरकार जैसे ही जमीन की व्यवस्था कर देगी वैसे ही रेलवे दूसरे चरण को शुरू कर देगा। रेलवे का कहना है कि पहला चरण जैसे ही पूरा होगा अयोध्या रेलवे स्‍टेशन की यात्रियों को ठहरने की क्षमता बढ़ जाएगी। दशहरा, रामनवमी, दिवाली, चौदह कोसी और चौरासी कोसी परिक्रमा के अवसर पर एक दिन में 25 हजार यात्रियों की व्यवस्था को संभाल सकेगा। पर दूसरा चरण पूरा होने पर इसकी क्षमता चार गुना हो जाएगी और कम से कम एक लाख यात्री यहां आराम से ठहर सकेंगे। उत्‍तर रेलवे की लखनऊ प्रभाग के डिविजनल रेलवे मैनेजर संजय त्रिपाठी का बताते हैं कि, ‘प्रॉजेक्‍ट पूरा होने पर अयोध्‍या एक दिन में एक लाख मुसाफिरों को ठहराने वाला प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्‍टेशन बन जाएगा।
अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन होगा फैजाबाद स्टेशन का नाम!:- चूंकि अयोध्या में डबल विद्युतीकृत रेल ट्रैक है इसलिए भारतीय रेलवे, फैजाबाद स्टेशन, आचार्य नरेंद्र देव नगर स्टेशन, अयोध्या स्टेशन और रामघाट हाल्ट स्टेशन को मिलाकर एक एकल सर्किट बनाने का काम कर रही है। संभावना है कि जल्द ही रेलवे इस सर्किट के लिए फैजाबाद स्टेशन का नाम बदल कर अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन रखा दे। सर्किट बनाने का आईडिया इसलिए आया है कि भारत के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्से से आने वाली श्रद्धालु ट्रेन के जरिए ही अयोध्या आना पंसद करेंगे। इस बड़े बेड़े को संभालने के लिए यह सर्किट बनाया जा रहा है। हालांकि शहर में रेलवे स्टेशन के करीब ही एक भव्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी बनाया जा रहा है।
स्टेशन देख चौंक जाएंगे राम भक्त :- अब अगर अयोध्या रेलवे स्टेशन की बात करें तो यह रामलला मंदिर की अनुकृति ही है। स्टेशन पर उतरने के बाद श्रद्धालु एकबारगी चौंक जाएंगे कि यह मंदिर है या फिर रेलवे स्टेशन। पिलर और गुंबद राम मंदिर मॉडल की तरह आकार ले रहे हैं। जगह-जगह राम चारितमानस की चौपाईयां दीवारों पर उकेरी जाने वाली है। इस रंग रुप को देखकर ट्रेन से उतरते ही श्रद्धालु पहले स्टेशन पर ही माथा टेकेंगे फिर रामलला मंदिर के दर्शन करेंगे।
सुविधा :- स्टेशन वाई-फाई और इंटरनेट की सुविधा से लैस होगा। खाने पीने के लिए कैफीटेरिया और बेहतरीन रेस्ट्रॉ आकर्षण का केंद्र होंगे। पूरा स्टेशन एलईडी की रोशनी से नहाया होगा। 24 मिनरल वॉटर पॉइंट होंगे जो यात्रियों की प्यास बुझाएंगे। एक समान दूरी पर स्टील बेंच लगेंगी। यात्रा श्रद्धा के साथ-साथ आनन्द की पूरी सुविधा होगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z440x
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो