अयोध्या में राम जन्मभूमि गर्भगृह स्थल पर पूजन के बाद नींव निर्माण का काम शुरू

- अयोध्या में रामलला के गर्भगृह स्थल का हटा गया मलबा
- पूजा अर्चना कर मुख्य गर्भगृह स्थल पर नींव निर्माण काम हुआ शुरू

By: Mahendra Pratap

Updated: 21 Jan 2021, 06:29 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

अयोध्या. इस वक्त पूरे देश में राम मंदिर निर्माण के लिए श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और विहिप मिलकर चंदा एकत्र कर रहे हैं। उधर अयोध्या में रामलला के गर्भगृह स्थल का मलबा हटा कर गुरुवार सुबह पूजा अर्चना कर मुख्य गर्भगृह स्थल पर नींव के निर्माण का काम शुरू कर दिया गया है। अयोध्या के रामजन्मभूमि परिसर में मौजूद विश्वामित्र आश्रम में नृपेंद्र मिश्रा संग गुरुवार को बैठक हुई। इस बैठक में ट्रस्ट के साथ, दोनों निर्माण कंपनी के अलावा आईआईटी संस्थाएं, नेशनल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट के विशेषज्ञ और वास्तुकार आशीष सोमपुरा भी शामिल हुए। शुक्रवार को भी बैठक होगी। इस बैठक में मंदिर के कामकाज की समीक्षा के साथ डिजाइन के अंतिम स्वरूप को मंजूरी और मंदिर के रफ्तार को तेज करने पर मंथन होगा।

यूपी ग्राम पंचायत चुनाव 2021 की परिसीमन सूची देखकर ग्राम प्रधान उम्मीदवारों के होश उड़े

हवन व दीप जा रहा है जलाया :- राम जन्मभूमि के पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि रामलला के गर्भगृह स्थल के पास कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इससे पूर्व वहां पूजन-अर्चन किया गया। पांच अगस्त 2020 के बाद से ही प्रतिदिन गर्भ गृह स्थल पर हवन व दीप जलाने का क्रम चलता आ रहा है।

कांटीन्युअस राफ्ट स्टोन प्रणाली पर एकमत :- राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक में रामजन्मभूमि पर प्रस्तावित मंदिर की नींव के प्रारूप पर अंतिम मुहर लगाने के साथ संपूर्ण रामजन्मभूमि परिसर के विकास की कार्ययोजना को भी अंतिम रूप दिया जाना है। राम मंदिर नींव की खोदाई 15 जनवरी से शुरू हो गयी है और नींव के प्रारूप पर भले ही निर्माण समिति की बैठक में अंतिम मुहर लगेगी, पर उसे पहले ही स्वीकार कर लिया गया है। नींव कांटीन्युअस राफ्ट स्टोन प्रणाली के तहत बनाने पर आईआईटी मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, गुवहाटी, अहमदाबाद सहित नेशनल बिल्डि‍ंग रिसर्च इंस्टीट्यूट के विशेषज्ञ तथा मंदिर निर्माण की कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधि करीब एक माह के गंभीर मंथन के बाद सहमत हुए हैं।

आज भी होगी बैठक :- राममंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र सहित ट्रस्ट के पदाधिकारियों की इस बैठक के बाद राममंदिर की नींव का काम फाइनल रूप से शुरू हो जाएगा। 22 जनवरी की बैठक सर्किट हाउस में होगी।

सभी शामिल :- राममंदिर निर्माण समिति की बैठक में नृपेंद्र मिश्र, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, ट्रस्टी गोविंददेव गिरि, डॉ. अनिल मिश्र, बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र, एके मित्तल, जगदीश एस अफले , राममंदिर के आर्किटेक्ट आशीष सोमपुरा सहित टाटा, एलएंडटी, एनजीआरआई हैदराबाद सहित मंडलायुक्त, डीएम व नगर आयुक्त भी शामिल हुए।

Ram Janmabhoomi
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned