Ayodhya Ram Mandir Construction: संक्रमण की वजह से नींव निर्माण में बढ़ा मशीनों को इस्तेमाल, श्रमिकों की भर्ती से परहेज

- Ayodhya Ram Mandir Construction: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण प्रगति रिपोर्ट
- कड़ाई से कर रहे कोविड प्रोटोकॉल का पालन

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

अयोध्या. Ayodhya Ram Mandir Construction: राम जन्मभूमि परिसर में राममंदिर निर्माण के लिए नींव की दूसरी लेयर भरी जा रही है। कोविड प्रोटोकॉल की वजह से इस कार्य के लिए मजदूरों की संख्या करे नहीं बढ़ाया जा सका है। अब ग्राउंड इंम्प्रूवमेंट का ज्यादातर काम मशीनों के जरिए हो रहा है। निर्धारित समय में काम पूरा करने के लिए परिसर में मशीनों की संख्या बढ़ा दी गयी है। ग्राउंड इंप्रूवमेंट कार्य की गति देने के लिए कार्यदायी संस्था एलएंडटी ने इंजीनियरिंग फिल्ड मटेरियल की लेयर को बिछाने का काम राजस्थान की बालाजी कंस्ट्रक्शन कंपनी को दे दिया है। यह कंपनी अपने दर्जनभर तकनीकी विशेषज्ञों और श्रमिकों के साथ दूसरी लेयर को तय समय में भर लेने के काम में जुटी है। सीमेंट, कंक्रीट और मौरंग सहित अन्य निर्माण सामग्रियों के भंडारण का काम भी तेज कर दिया गया है। ताकि बारिश में इनकी कमी न होने पाए।

जल्द लगाएंगे 500 श्रमिक

कोविड संक्रमण कम होते ही 300 से 500 श्रमिकों को एक साथ काम पर लगाया जाएगा। इसके लिए रामकोट स्थित राम जन्मभूमि न्यास के पुराने कार्यालय और विभीषण कुंड के पास दो मंजिला हॉल तैयार किए गए हैं। फिलहाल, 50 श्रमिक काम कर रहे हैं। मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र का कहना है कि द्वितीय लेयर को भरने में निर्धारित समय में थोड़ा विलंब हुआ है। इसलिए मशीनों की संख्या बढ़ाई गयी है। वैसे भी संक्रमण की वजह से मैनुअल काम से बचा जा रहा है। इंजीनियर फिल्ड मटेरियल की लेयर सेट करने के लिए दो वायब्रोरोलर काम कर रहे हैं।

मंदिर निर्माण समिति की बैठक स्थगित

रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक दो मई से नई दिल्ली के त्रिमूर्ति भवन में प्रस्तावित थी। लेकिन, बढ़ते संक्रमण के कारण इसे स्थगित कर दिया गया है। ट्रस्ट के न्यासी डॉ. अनिल मिश्र का कहना है कि नींव निर्माण के साथ ही पत्थर की आपूर्ति और तराशी का काम राजस्थान और मिर्जापुर में चल रहा है।

यह भी पढ़ें: राम मंदिर निर्माण : कोरोना के चलते मंदिर की नींव निर्माण में बाधा, नए श्रमिकों के आने पर रोक

Ram Mandir
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned