scriptRam Mandir : 39 माह में राममंदिर निर्माण में संशय, कोरोना बना बाधा | Ayodhya Ram Mandir Constructions work Update | Patrika News

Ram Mandir : 39 माह में राममंदिर निर्माण में संशय, कोरोना बना बाधा

locationअयोध्याPublished: Apr 26, 2021 04:59:05 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

Ayodhya Ram Mandir Construction : ग्राउंड इंप्रूवमेंट के लिए बिछाई गई पहली लेयर, समय से नहीं पहुंच पा रही निर्माण सामग्री

Ayodhya Ram Mandir Construction

राम जन्मभूमि परिसर में गर्भगृह के आसपास 400 फुट लंबे और 250 फुट चौड़े स्थल पर ग्राउंड इंप्रूवमेंट का कार्य चल रहा है।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
अयोध्या. Ayodhya Ram Mandir Constructions Update. कोरोना महामारी ने राम के काज में भी दखल डाला है। कफ्र्य, और वीकेंड लॉकडाउन से राममंदिर निर्माण (Ram Mandir Nirman) के लिए समय से निर्माण सामग्री की आपूर्ति नहीं हो पा रही। इसलिए तय समय में मंदिर निर्माण हो पाने में संशय है। हालांकि, इस समय ग्राउंड इंप्रूवमेंट का कार्य चल रहा है। और 300 एमएम की पहली लेयर बिछाई जा चुकी है।
राम जन्मभूमि परिसर में गर्भगृह के आसपास 400 फुट लंबे और 250 फुट चौड़े स्थल पर ग्राउंड इंप्रूवमेंट का कार्य चल रहा है। इंजीनियरिंग फिल्ड मटेरियल से नींव की भराई के काम जारी है। 44 लेयर में भरी जाने वाली नींव में से पहली लेयर को भरने का काम पूरा हो गया है। अब इसे वाइब्रेटर रोलर से कंपैक्ट किए जाने का कार्य चल रहा है। लेकिन तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण के चलते मैटेरियल की आवक प्रभावित हुई है।
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक महामारी की वजह से निर्माण कार्य प्रभावित हुआ है। इसलिए अब 39 माह के भीतर मंदिर निर्माण कार्य पूरा होने में संशय है। उनका कहना है कि मंदिर निर्माण कार्य में लगी तकनीकी टीम के इंजीनियर और कारीगर फिलहाल कोरोना संक्रमण से बचे हुए हैं। लेकिन, निर्माण सामग्री के आवागमन के समय संक्रमण का खतरा है। इसलिए काम की रफ्तार धीमी हो गयी है।
यह भी पढ़ें

Ram Mandir निर्माण का काम धीमा, चंपत राय बोले- कोरोना कर्फ्यू के चलते नहीं मिल रहा मैटेरियल

हिदू धाम के सिंह द्वार का लोकार्पण
इस बीच नयाघाट स्थित डेढ़ बीघा के आवासीय परिसर को हिदूधाम को रामभक्तों के लिए समर्पित करने का निर्णय किया गया है। प्रथम तल पर रामकथा के लिए विशाल सभागार बन रहा है। दूसरे तल पर 108 कमरों वाली धर्मशाला प्रस्तावित है। जोधपुर निवासी ज्योतिष मर्मज्ञ एवं विप्र परशुराम शक्ति की प्रधान सरस्वती देवकृष्ण के सहयोग से निर्मित हिदूधाम के सिंहद्वार का लोकार्पण किया गया। लाल पत्थर से निर्मित भव्य सिंहद्वार 15 फीट लंबा, 15 फीट चौड़ा एवं 23 फीट ऊंचा है।
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दिया दान
कोविड-19 के मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अयोध्या के दो अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट के 55 लाख रुपए की राशि दान की है। इनके निर्माण पर कुल 90 लाख खर्च आएगा। बाकी की राशि भी ट्रस्ट देगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो