अयोध्या में कब से शुरू होगा भव्य राम मंदिर का निर्माण, इस तारीख को हो जाएगा बिलकुल फाइनल, बड़ी खबर

19 फरवरी को नई दिल्ली में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक होने जा रही है...

अयोध्या. अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण को लेकर नवगठित ट्रस्ट की ओर से ब्लू प्रिंट बनाए जाने की कवायद शुरू हो गई है। इसे लेकर नवगठित ट्रस्ट के सभी सदस्य अपने-अपने सुझाव तैयार कर रहे हैं। मंदिर निर्माण के साथ ट्रस्ट की क्या गतिविधियां होंगी इसके लिए भी विचार चल रहा है। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के वरिष्ठ सदस्य और संघ के प्रांत कार्यवाह डॉ. अनिल मिश्र के मुताबिक 19 फरवरी को नई दिल्ली में ट्रस्ट की पहली बैठक होने जा रही है। बैठक में किन-किन विषयों पर विचार होगा इसके लिए ट्रस्ट के सभी सदस्यों को अनौपचारिक एजेंडा भी भेजा जा रहा है। बैठक में मंदिर निर्माण की कार्ययोजना और ट्रस्ट के स्वरूप को लेकर की जाने वाली कार्रवाइयों के बारे में मंथन किया जाएगा। संभावना यह भी जताई जा रही है कि इसमें मंदिर निर्माण की तारीख भी बताई जा सकती है।

ट्रस्ट सदस्य के मुताबिक यथाशीघ्र अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण की तिथि की घोषणा होगी। करोड़ों देशवासियों की जनभावनाओं के अनुरूप राम मंदिर निर्माण हो इसका पूरा प्रयास किया जाएगा। उनके मुताबिक पहली बैठक में राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट और निर्माण के लिए लेआउट पर विशेष विचार होगा। पहली बैठक में सदस्यों की ओर से प्रस्ताव आने पर ट्रस्ट अध्यक्ष को चुना जा सकता है लेकिन अभी गठनकर्ता ट्रस्टी वरिष्ठ अधिवक्ता ही पदेन अध्यक्ष हैं। डॉ. मिश्र ने बताया बैठक में नामित होने वाले सदस्यों के नामों पर भी विचार होगा।

मंदिर में भगवान राम का जीवन चरित्र

ट्रस्ट सदस्य डॉ. अनिल मिश्र के मुताबिक राम मंदिर निर्माण तो ट्रस्ट का प्रमुख दायित्व है ही इसके साथ ही यह भी कोशिश होगी कि केन्द्र सरकार की ओर से ट्रस्ट को प्रदान की गई भूमि में मर्यादा पुरुषोत्तम के जीवन चरित्र से जुड़ी आर्ट गैलरी, स्मारक व ग्रंथों का संयोजन भी शामिल किया जाएगा।

विहिप भी शामिल

डॉ. मिश्र ने बताया कि राम मंदिर आंदोलन की नींव रखने वाली विश्व हिन्दू परिषद को लेकर भी ट्रस्ट गंभीर है। विहिप की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता है। ऐसे में विहिप का सहयोग भी लिया जाएगा। इसके लिए विचार चल रहा है। अंतिम फैसला ट्रस्ट की बैठक में होगा। उन्होंने बताया कि विहिप किस प्रक्रिया के तहत मंदिर निर्माण के लिए तराशे जा रहे पत्थर ट्रस्ट को सौंपेगी इस पर भी विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी अपने सभी मंत्रियों और विधायकों को देंगे ये खास डिवाइस, इस मकसद से उठाया बड़ा कदम

Ram Mandir राम मंदिर
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned