scriptराम मंदिर भूमि पूजन की बेला जैसे-जैसे आ रही करीब, श्रद्धालुओं के खुशी से दमक रहे चेहरे | Ayodhya Ram Temples foundation stone laying ceremony Update | Patrika News

राम मंदिर भूमि पूजन की बेला जैसे-जैसे आ रही करीब, श्रद्धालुओं के खुशी से दमक रहे चेहरे

locationअयोध्याPublished: Aug 03, 2020 06:12:20 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

– अयोध्या में गणेश पूजा से शुरू हुआ रामकाज, 21 पुरोहितों ने किया तीन दिनी अनुष्ठान का शुभारम्भ- पंडित कल्किराम ने रामलला के अर्चक को सौंपे पोशाक के चार सेट- भगवान राम के लिए बाबा विश्वनाथ की नगरी से चांदी के पान भी भेजे गए- कोविड रिपोर्ट नेगेटिव होने पर ही भूमि पूजन में मिलेगी एंट्री-अयोध्या की सीमाएं सील (आज शाम से), चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा

राम मंदिर भूमि पूजन की बेला जैसे-जैसे आ रही करीब, श्रद्धालुओं के खुशी से दमक रहे चेहरे

राम मंदिर भूमि पूजन की बेला जैसे-जैसे आ रही करीब, श्रद्धालुओं के खुशी से दमक रहे चेहरे

अयोध्या. अयोध्या में रामजन्मभूमि मंदिर शिलान्यास और भूमि पूजन की बेला जैसे—जैसे करीब आ रही है, रामप्रेमी भक्त, श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर पहुंच गया है। चाहे हिन्दू हो चाहे मुस्लिम लोगों के चेहरे खुशी से दमक रहे हैं। पांच अगस्त को राम मंदिर शिलान्यास को पूरा कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक इतिहास बना देंगे। सोमवार सावन का अंतिम दिन और रक्षाबंधन त्यौहार के शुभअवसर पर राम मंदिर शिलान्यास और भूमि पूजन की गणपति पूजा से शुरुआत हुई।
फिर इसके बाद पंचांग पीठ पूजन हुआ। मंगलवार को रामार्चा पूजा होगी, फिर पीएम मोदी के आने से पहले वेदी पूजन संपन्न कराई जाएगी। हनुमान जी अयोध्या के अधिष्ठाता हैं, इसलिए उनके निशान की पूजन के साथ ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। हनुमानगढ़ी में 4 अगस्त को सुबह 8 बजे इस पूजा का आयोजन किया जाएगा। शाम को पूरा रामलला शहर रोशनी से नहा जाएगा। लाखों खूबसूरत दीये अयोध्या में अंधेंरे के खिलाफ टिमटिमा कर अपनी रोशनी लोगों के दिलों में भरेंगे। इस वक्त पूरे प्रदेश में राम नाम की गूंज है और चारों तरफ उसकी प्रतिध्वनि आ रही है। पर कल से पूरे अयोध्या में सिर्फ राम-राम सुनाई देंगे।
शुरू हो गया तीन दिन का अनुष्ठान :- ट्रस्ट की ओर से भूमिपूजन के संयोजक आचार्य इंद्रदेव मिश्र ने बताया कि, गणपति पूजा के बाद मंगलवार को रामार्चा पूजा होगी, फिर 5 अगस्त को वेदी पूजन किया जाएगा। पीएम मोदी 12 बजे तक श्रीरामजन्मभूमि के गर्भगृह आएंगे, इसके बाद संकल्प लेने के बाद शुभमुहूर्त में ठीक 12 बजकर 15 मिनट 15 सेंकंड के बाद 32 सेंकड में पहली ईंट रखेंगे। श्रीरामजन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सतेंद्र दास कहते हैं कि, भूमिपूजन से पहले 12 मिनट तक पीएम मोदी रामलला का पूजन करेंगे। हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास कहते है कि मोदी रामलला की पूजा से पहले हनुमानगढ़ी आकर 7 मिनट तक पूजन करेंगे। गणपति पूजा से पहले, माता सीता की कुलदेवी छोटी देव काली और भगवान राम की कुलदेवी बड़ी देव काली की पूजा की गई। अयोध्या और बनारस के 21 पंडित तीन दिन का यह अनुष्ठान पूरा करा रहे हैं।
रामलला के वस्त्र सौंपे गए :- राम जन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन में रामलला को नए कपड़े पहनाए जाएंगे। रामदल सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष पंडित कल्की राम ने मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास को रामलला के चार सेट वस्त्र भेंट किए। भेंट किए गए वस्त्र में एक सफेद सोमवार के लिए, लाल वस्त्र मंगलवार के लिए, नौ रत्नों से युक्त हरा वस्त्र बुधवार यानि ठीक पूजा वाले दिन के लिए दिए गए है। गुरुवार को रामलला पीले वस्त्र धारण करेंगे। पांच अगस्त को दिन बुधवार है और उस दिन हरा रंग शुभ होता है। अत: रामलला को हरे रंग का ही वस्त्र पहनाया जाएगा। हनुमानगढ़ी मंदिर के पुजारी मधुवन दास ने बताया कि बिना हनुमान को साथ लिए राम का कोई काम शुरू नहीं हो सकता है। इसलिए, मोदी और योगी हनुमानगढ़ी पर विशेष पूजा करेंगे। रामलला सहित भरत, लक्ष्मण, शत्रुघ्न, हनुमान जी एवं लड्डू गोपाल के विग्रह की पोशाक आगे पीछे का पर्दा तथा बिछावन भी दिया गया है। साथ ही धर्म ध्वज एवं विजय पताका के भी सात सेट समर्पित किए गए हैं।
शिलान्यास में बनारस के मशहूर पान :- भगवान राम के शिलान्यास में मशहूर बनारसी पान भी मौजूद होगा। बनारस से 5 चांदी के पान अयोध्या में शिलान्यास कार्यक्रम के लिए भेजे जा रहे हैं। ये पान वाराणसी के चौरसिया समाज की ओर से काशी विद्वत परिषद के मंत्री प्रोफ़ेसर रामनारायण द्विवेदी को भेंट किए गए। इससे पहले वाराणसी से ही राम मंदिर की नीव में स्थापित होने वाले शेषनाग, कछुआ, बेलपत्र, वास्तु देवता, पंचरत्न और चंदन तैयार कर अयोध्या भेजा गया हैं। काशी विद्वत परिषद के महामंत्री प्रो राम नारायण द्विवेदी ने बताया कि पान हर शुभ कार्य में इस्तेमाल होता है। ख़ुद बाबा विश्वनाथ को भी पान का प्रसाद चढ़ाया जाता है। सोने के शेषनाग, चांदी के कच्छप, चांदी के पांच बेलपत्र, सोने के वास्तुदेवता, सवा पाव चंदन और पंचरत्न सब तैयार हो गया है। अब इन्हें बाबा विश्वनाथ को अर्पित कर प्रसाद के रूप में अयोध्या लेकर जाएंगे।
अयोध्या बना अभेद्य किले :- कोरोना व आतंकी धमकी के बाद अयोध्या एक अभेद्य किले की तरह बना दिया गया है। तीन अगस्त शाम के बाद अयोध्या में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश बैन हो जाएगा। अभी से सभी बैरियर, मोर्चों व बॉर्डर चौकियों पर पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। बाहरी वाहनों व रोडवेज बसों की चेकिंग की जा रही है। यात्रियों के परिचय पत्र भी देखे जा रहे हैं। अयोध्या सिटी सर्किल में भी दाखिल होने वालों की जांच अभी से हो रही है। हर मोर्चे पर जवान संगीन हाथ में लेकर खड़े है और निगाहें सिर्फ आने वाले आदमी की निगाह पर है। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सुविधा सहित एम्बुलेन्स को ही अनुमति है कि वह आ या जा सके।
कोराना टेस्ट होगा :- राम मंदिर शिलान्यास और भूमि पूजन कार्यक्रम की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए यह योजना बनाई गई है कि समारोह में आमंत्रित सभी साधू-संतों, नेताओं और अन्य गणमान्य लोगों की एंट्री अयोध्या में तभी संभव हो पाएगी जब उनका कोराना टेस्ट होगा और जांच रिपोर्ट नेगेटिव आएगी। इतना ही नहीं भूमि पूजन वाले दिन एक साथ पांच लोग इकट्ठे नहीं हो सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो