scriptAyodhya Ramlala temple 20 percent work of sanctum sanctorum completed | Ayodhya : रामलला मंदिर के गर्भगृह का 20 फीसद काम पूरा, 500 मजदूर सपने को मूर्तरूप देने में दिन रात जुटे | Patrika News

Ayodhya : रामलला मंदिर के गर्भगृह का 20 फीसद काम पूरा, 500 मजदूर सपने को मूर्तरूप देने में दिन रात जुटे

Ayodhya Ramlala temple रामलला मंदिर का स्वप्न हकीकत का रुप ले रहा है। रोजाना जिस तेज गति से निर्माण कार्य चल रहा है, पूरी उम्मीद है कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अपने लक्ष्य को समय से पूरा कर लें। 500 मजदूर दिन रात अपने हुनर से मंदिर को सजा संवार रहे हैं।

अयोध्या

Updated: August 06, 2022 11:18:26 am

रामलला मंदिर का स्वप्न हकीकत का रुप ले रहा है। रोजाना जिस तेज गति से निर्माण कार्य चल रहा है, पूरी उम्मीद है कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अपने लक्ष्य को समय से पूरा कर लें। 500 मजदूर दिन रात अपने हुनर से मंदिर को सजा संवार रहे हैं। कोई चूक न हो इसलिए इंजीनियरस की तेज नजर निर्माण कार्य पर लगी हुई है। गर्भगृह का 20 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। पांच फीट ऊंची महापीठ बनकर तैयार है। प्लिंथ का काम सिंतबर तक पूरा होने की उम्मीद है। बस थोड़े वक्त में मंदिर के स्तंभों को भी जोड़ने का काम शुरू हो जाएगा।
Ayodhya : रामलला मंदिर के गर्भगृह का 20 फीसद काम पूरा, 500 मजदूर सपने को मूर्तरूप देने में दिन रात जुटे
Ayodhya : रामलला मंदिर के गर्भगृह का 20 फीसद काम पूरा, 500 मजदूर सपने को मूर्तरूप देने में दिन रात जुटे
21 फीट ऊंची बननी है मंदिर की प्लिंथ

राम मंदिर निर्माण के लिए दो वर्ष (5 अगस्त 2020) पूरे हो चुके हैं। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि, राममंदिर निर्माण के क्रम में अभी प्लिंथ, गर्भगृह व रिटेनिंग वॉल निर्माण का काम एक साथ चल रहा है। प्लिंथ 15 सितंबर तक तैयार हो जाएगी। मंदिर की प्लिंथ 21 फीट ऊंची बननी है। अब तक ग्रेनाइट के 13,500 पत्थर लग चुके हैं। 17 हजार पत्थर लगने हैं। अब तक 15500 पत्थरों की आपूर्ति हो चुकी है। और अगस्त से भूतल के स्तंभों को जोड़ने का काम शुरू कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

CM Yogi Gift : यूपी की एयर कनेक्टिविटी और मजबूत हुई, 8 वायु सेवाएं शुरू

तीसरे तल पर क्या होगा ट्रस्ट मंथन जुटा

अनिल मिश्र ने बताया कि, गर्भगृृह का प्रदक्षिणा मार्ग लगभग तैयार है। गर्भगृह में करीब 225 पत्थर बिछाए जा चुके हैं। मंदिर तीन तल का होगा प्रत्येक तल की ऊंचाई 20 फीट की होगी। बस जैसे ही गर्भगृह का निर्माण पूरा हो जाएगा, उसके साथ ही रामलला को विराजित कर दर्शन शुरू करा दिया जाएगा। और दूसरे व तीसरे तल पर काम जारी रहेगा। राम दरबार दूसरे तल पर स्थापित किया जाएगा। तीसरे तल के लिए अभी संशय है। ट्रस्ट मंथन जुटा हुआ है।
डेढ़ लाख भक्त एक साथ कर सकेंगे दर्शन

डॉ. अनिल ने बताया कि, रामलला के दर्शन को अगर एक दिन में डेढ़ लाख भक्त भी पहुंच जाएं और उनको दिक्कत न हो ऐसी व्यवस्था की जा रही है। भीड़ से बचे इसलिए मंदिर का परिक्रमा पथ करीब 60 फीट चौड़ा बनाया जा रहा है। एक साथ हजारों लोग परिक्रमा कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें

भगवान शंकर की आपत्तिजनक तस्वीर के लिए मैगजीन 'द वीक' के खिलाफ कानपुर में एफआईआर

रिटेनिंग वॉल की एक लेयर तैयार

ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि मंदिर को भूकंप, बाढ़ आदि से सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा दीवार या रिटेनिंग वॉल बनाई जा रही है। एक लेयर तैयार हो चुकी है। यह करीब 40 फीट गहरी है। बताया कि मंदिर के तीन दिशाओं पश्चिम, उत्तर व दक्षिण में सुरक्षा दीवार का काम चल रहा है। यह दीवार दो लेयर में तैयार होगी। छह मीटर की एक लेयर तैयार हो चुकी है। बताया कि पश्चिम दिशा में 180 मीटर, उत्तर व दक्षिण दिशा में 85-85 मीटर चौड़ी सुरक्षा दीवार बन रही है।
Ayodhya : रामलला मंदिर के गर्भगृह का 20 फीसद काम पूरा, 500 मजदूर सपने को मूर्तरूप देने में दिन रात जुटे

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'मथुरा से लाइव..ब्रज में जन्मे कृष्ण-कन्हाई, हर घर गूंजी बधाईENG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने लॉर्ड्स पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड को पारी और 12 रन से हरायाVIDEO : Tractor-Trailer Accident : जातरूओं से भरे ट्रैक्टर से टकराया ट्रेलर, छह जातरूओं की मौतjanmashtami 2022: खाटूश्यामजी में लगा भक्तों का रैला, दर्शनों के लिए देशभर से पहुंच रहे श्रद्धालु
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.