गुलजार रहने वाली अयोध्या में सन्नाटा, रामलला जन्मोत्सव पर मंदिरों में पढ़े जा रहे कोरोना वायरस के खात्मे को श्रीरामरक्षास्तोत्रम् का पाठ

अयोध्या में रामनवमी मेला चल रहा है। पर श्रद्धालु मंदिरों से नदारद हैं। मंदिरों में सन्नाटा पसरा हुआ है। कोराना वायरस की वजह से 14 अप्रैल तक पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लगाया गया है। इसके बावजूद मंदिरों में रामलला का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है।

By: Mahendra Pratap

Updated: 29 Mar 2020, 02:23 PM IST

अयोध्या. अयोध्या में रामनवमी मेला चल रहा है। पर श्रद्धालु मंदिरों से नदारद हैं। मंदिरों में सन्नाटा पसरा हुआ है। कोराना वायरस की वजह से 14 अप्रैल तक पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लगाया गया है। इसके बावजूद मंदिरों में रामलला का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है।

अयोध्या में दो अप्रैल को राम जन्मोत्सव मनाया जाएगा। अयोध्या में लगने वाले रामनवमी मेला इस बार नहीं लगेगा। विहिप के केंद्रीय उपाध्यक्ष श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कोरोना से बचाव को ध्यान में रखकर कहा, अयोध्या आने की जरूरत नहीं। श्रद्धालु घर में ही राम जन्मोत्सव मनाएं। महामारी से बचना-बचाना हम सबका धर्म है।

चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के साथ अयोध्या में भगवान श्रीराम जन्मोत्सव का उत्सव प्रारंभ हो गया। लेकिन महामारी के कारण इस वर्ष यह उत्सव में भव्यता नही दिया सका। श्रद्धालुओं से गुलजार रहने वाली राम नगरी अयोध्या की सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। पर भगवान श्रीराम के जन्म उत्सव पर मंदिरों में विभिन्न प्रकार के आयोजन किए जा रहे हैं। जिसमे कोई भी भक्त शामिल होता नहीं दिखाई दे रहा। यह नजारा अयोध्या के विभिन्न मंदिरों में साफ दिखाई देता है वही अयोध्या के मणिराम दास छावनी में भगवान श्रीराम जन्मोत्सव को लेकर रामचरितमानस पाठ के साथ ही देश की रक्षा को लेकर श्रीरामरक्षास्तोत्रम् का पाठ भी किया जा रहा है।

मणिराम दास छावनी के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास के मुताबिक संतों का धर्म देश व राष्ट्र की रक्षा है। भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा लेकिन आज जिस प्रकार से पूरा देश महामारी के संक्रमण से जूझ रहा है, इसके लिए भगवान से मिन्नतें की जा रही है कि इस महामारी से निजात मिले। मंदिर में श्रीरामरक्षास्तोत्रम् का पाठ किया जा रहा है।

Corona virus coronavirus
Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned