scriptअयोध्या का कायाकल्प : श्रद्धालु हो या बिजनेसमैन हर किसी को चाहिए रामलला के शहर में शरण, जमीनें हुईं ‘सोना’ | Ayodhya Rejuvenation lands Gold Faithful Businessman lovers price | Patrika News

अयोध्या का कायाकल्प : श्रद्धालु हो या बिजनेसमैन हर किसी को चाहिए रामलला के शहर में शरण, जमीनें हुईं ‘सोना’

locationअयोध्याPublished: Nov 08, 2020 05:33:11 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

-राम मंदिर और अयोध्या सीएम योगी और पीएम नरेंद्र मोदी के प्रथम प्राथमिकता में शामिल

अयोध्या का कायाकल्प : श्रद्धालु हो या बिजनेसमैन हर किसी को चाहिए रामलला के शहर में शरण, जमीनें हुईं 'सोना'

अयोध्या का कायाकल्प : श्रद्धालु हो या बिजनेसमैन हर किसी को चाहिए रामलला के शहर में शरण, जमीनें हुईं ‘सोना’

अयोध्या. राम मंदिर निर्माण के साथ-साथ अयोध्या का भी कायाकल्प हो रहा है। अब अयोध्या बदल रही है। चारों तरफ सिर्फ नया निर्माण और पुर्ननिर्माण हो रहा है। सैकड़ों साल पुरानी इमारतों की सूरत बदल रही है, कुछ में ढांचे को ठीक किया जा रहा है तो सभी इमारतों को रंग रोगन किया जा रहा है। संकरी सड़कों की जगह चौड़ी और चमचमाती सड़कें बन रही हैं। विश्व प्रसिद्ध राम मंदिर धीरे धीरे निर्माण की ओर बढ़ रहा तो अयोध्या शहर का रुप भी बदल रहा है। जहां रामलला के लिए श्रद्धालुओं के आस्था की भीड़ जुट रही है वहीं देश के नामी गिरामी बिजनेस की दिलोदिमाग पर भी अयोध्या बस गया है। इस अयोध्या प्रेम की वजह से अयोध्या शहर की जमीनों की कीमत सोने के भाव हो गई है। बिस्वा व बीघों में बिकने वाली जमीनें इस वक्त स्क्वायर फीट में बिक रहीं हैं। शहरी जमीन की कीमतें 10 गुना तो ग्रामीण क्षेत्र की जमीन के दाम पांच गुना तक बढ़ गए हैं।
इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की लाइनें लगीं :- अयोध्या में इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की लाइन लग गई है। राम मंदिर और अयोध्या सीएम योगी और पीएम नरेंद्र मोदी के प्रथम प्राथमिकता में शामिल है। शहर में उलझे बिजली के तारों को अंडरग्राउंड किया जा रहा है। जल्द ऐसा हो जाएगा कि लोग अयोध्या में बिजली के तार देखने को तरसेंगे। शहर से गुजरने वाली हाईटेंशन लाइन को सरयू पार शिफ्ट किया जा रहा है। अयोध्या में श्रद्धालु और पर्यटकों की संख्या धीरे—धीरे बढ़ने लगी है।
आधुनिक सुविधाओं से युक्त है नई अयोध्या :- अयोध्या के डीएम अनुज कुमार झा कहते हैं कि मेडिकल कॉलेज से लेकर सड़कों का चौड़ीकरण, राम की पौड़ी, गुप्तार घाट का कायाकल्प हो गया है। राम जन्मभूमि ट्रस्ट के ट्रस्टी कामेश्वर चौपाल का कहना है कि, आज देश का हर उद्योगपति अयोध्या में व्यवसाय शुरू करना चाहता है। हमारी कोशिश रहेगी कि अयोध्या के मूल स्वरूप को अधिक न छेड़़ा जाए और नई अयोध्या आधुनिक सुविधाओं से युक्त रहे। विदेशी पर्यटक जब देश में आए तो उसे सुविधाएं मिलें।
अयोध्या में तेजी से हो रहा विकास :- अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, पांच सितारा होटल, भव्य रेलवे स्टेशन जैसी मूलभूत सुविधाओं पर युद्धस्तर का काम चल रहा है। श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थलों और मंदिरों के पुनर्रूद्धार किया जा रहा है। अयोध्या में लैंडयूज में तेजी से बदलाव किया जा रहा है। अभी तक 20 फीसदी घरों का लैंडयूज बदल चुका है। 10 फीसद होटल-स्टे होम बन गए हैं। अयोध्या लखनऊ हाईवे पर इस वक्त 136 प्रोजेक्ट चल रहे हैं। इस वक्त 10 पांच सितारा होटल, 7 अस्पताल, 5 शॉपिंग मॉल शामिल हैं। अयोध्या में तेजी से विकास हो रहा है।
अयोध्या का कायाकल्प : श्रद्धालु हो या बिजनेसमैन हर किसी को चाहिए रामलला के शहर में शरण, जमीनें हुईं 'सोना'
अनूठा वर्चुअल दीपोत्सव बिल्कुल हकीकत जैसा होगा :- अयोध्या में ‘दीपोत्सव’ की तैयारियां तेज हो गई हैं। इस ‘दीपोत्सव’ में करोड़ों रामभक्त श्रीरामलला को वर्चुअल रुप से नमन करेंगे और दीए जलाएंगे। श्रद्धालु राम दरबार में आस्था-दीप जलाने से वंचित न रहे, इसके लिए यूपी सरकार एक पोर्टल तैयार करवा रही है, जहां वर्चुअल दीप जलाए जा सकेंगे। यह अनूठा वर्चुअल दीपोत्सव बिल्कुल हकीकत जैसा होगा। पोर्टल पर सुविधा होगी कि श्रद्धालु अपने भावानुसार मिट्टी, तांबे, स्टील, किसी अन्य धातु के दीप-स्टैंड का चयन करे। घी, सरसों अथवा तिल के तेल का विकल्प भी उपलब्ध होगा। दीप जलाने का प्रमाण पत्र भी मिलेगा। रामलला की तस्वीर के साथ सीमए योगी की ओर से धन्यवाद-पत्र भी जारी होगा।
शनिवार शाम मुख्यमंत्री योगी ने अफसरों संग पूरे ‘दीपोत्सव’ की तैयारियों का जायजा लिया। कुछ आदेश और निर्देश दिए। रविवार को प्रदेश के सबसे बड़े अफसर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार और एडीजी जोन एसएन साबत ने अयोध्या का दौरा किया और सारी व्यवस्था का निरीक्षण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो