script9 अरब से बदलेगी अयोध्या की सूरत, श्रीराम मंदिर क्षेत्र के लिए 107 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी | Ayodhya's face will change 9 billion, first installment of Rs 107 crore for Shri Ram temple area | Patrika News
अयोध्या

9 अरब से बदलेगी अयोध्या की सूरत, श्रीराम मंदिर क्षेत्र के लिए 107 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी

दुनियाभर में आस्था का प्रमुख स्थान मानें जाने वाले भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में मंदिर का पुनर्निर्माण तेजी से हो रहा है. वहीं अब उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या में निर्माणाधीन भव्य श्रीराम मंदिर के साथ ही जन्मभूमि क्षेत्र के आसपास सभी स्थानों को विकसित करने की योजना बना रही है.

अयोध्याAug 17, 2022 / 07:15 pm

Dinesh Mishra

Lord Ram Temple Area in Ayodhya

Lord Ram Temple Area in Ayodhya

मंदिर के आसपास स्थल को भी बेहतर सुविधाजनक बनाया जा सके. योगी सरकार लगभग नौ अरब रुपये की लागत से क्षेत्रीय सड़कों और सुविधाओं को विकसित करने पर काम कर रही है. जिसमें अपर मुख्य सचिव धर्मार्थ कार्य अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि, जन्मभूमि परिसर और मंदिर तक सुगम पहुंच के लिए सड़कों को चौड़ी, सुंदर और सुविधायुक्त हो सकेंगी। इसके लिए पहली किश्त के रूप में 107 करोड़ रुपये सरकार की ओर से जारी कर दिए गए हैं।
PWD को तय समय में कार्य पूरा करने के निर्देश जारी
सरकार की ओर से लोक निर्माण विभाग को तय समय में कार्य पूरा करने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं. सहादतगंज से नया घाट मार्ग के मेन स्पाइन रोड, जिसकी लंबाई तकरीबन 12.940 किलोमीटर है, के निर्माण की कुल लागत 7.97 अरब रुपये है। पहली किश्त के रूप में एक अरब रुपये की वित्तीय स्वीकृति दे दी गई है।
सुग्रीव किला होते हुए श्रीराम जन्मभूमि तक

सहादतगंज-नया घाट मार्ग के सुग्रीव किला होते हुए श्रीराम जन्मभूमि तक कुल लंबाई 0.566 किमी के लिए चार लेन मार्ग के निर्माण की योजना है। इसके लिए 39.43 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर की गई है, जिसमें से 3.98 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।
हनुमान गढ़ी से जन्मभूमि तक के लिए 3.10 करोड़ रुपये जारी
अयोध्या शहर के मुख्य मार्ग से हनुमान गढ़ी होते हुए जन्मभूमि तक के मार्ग निर्माण और भूमि-भवन के क्रय व पुनर्वास के लिए 62.78 करोड़ रुपये की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। जिसमें से 3.10 करोड़ रुपये जारी कर दिया गया है।

Home / Ayodhya / 9 अरब से बदलेगी अयोध्या की सूरत, श्रीराम मंदिर क्षेत्र के लिए 107 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो