script

राम मंदिर की तरह ही होगा अयोध्या का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, टर्मिनल बिल्डिंग में बनेंगे सात शिखर, नक्शा मंजूर

locationअयोध्याPublished: Apr 26, 2022 10:45:18 pm

Submitted by:

Amit Tiwari

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुछ समय पहले कहा था कि साल 2023 में राम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका होगा और रामलला विराजमान हो चुके होंगे। अब हमें मंदिर निर्माण के साथ ही अयोध्या में एयरपोर्ट को क्रियाशील करने की तैयारी करनी चाहिए।
 

airport.jpg
भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में बन रहे श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का भी निर्माण राम मंदिर की तरह ही होगा। एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग में सात शिखर बनाए जाएंगे। बनने वाले इस टर्मिनल का मध्य शिखर सबसे ऊंचा होगा। टर्मिनल भवन करीब 6.5 हजार स्क्वायर मीटर में होगा। मीडिया की खबरों के मुताबिक केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरपोर्ट के नक्शे को स्वीकृत दे दी है। टर्मिनल बिल्डिंग में तीन प्रवेश द्वार होंगे। जिसमें एक प्रस्थान, एक आगमन और एक द्वार आपातकालीन अथवा स्टाफ के लिए रखा जाएगा। टर्मिनल भवन 300 लोगों की क्षमता का बनेगा। एक समय में 150 यात्री प्रस्थान व इतने ही यात्री प्रवेश कर सकेंगे। टर्मिनल के निर्माण कार्यों के लिए एजेंसी भी तय कर दी गई है।
2250 मीटर लंबा व 45 मीटर चौड़ा होगा रनवे

एयरपोर्ट के रनवे बनाने का काम बेंगलुरु की एजेंसी करेगी। जबकि टर्मिनल बिल्डिंग, फायर स्टेशन, ट्रैफिक कंट्रोल भवन का निर्माण दिल्ली की एजेंसी द्वारा किया जाएगा। पहले चरण में रनवे को 2250 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा बनाया जाएगा। दूसरे चरण के निर्माण कार्य में रनवे की लंबाई 3500 मीटर होगी।
अगले मार्च तक पूरा होगा काम

बताया जा रहा है कि एयरपोर्ट का निर्माण कार्य अगले साल मार्च तक पूरा होने की संभावना है। राज्य सरकार के विमानपत्तन प्राधिकरण को भूमि लीज पर देने के साथ ही अब यह माना जा रहा है कि अगले मार्च तक एयरपोर्ट के प्रथम चरण का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा।
एटीआर-72 पहले भरेंगे उड़ान

उम्मीद की जा रही है कि प्रथम चरण का निर्माण कार्य पूरा होने के साथ ही एटीआर-72 की उड़ान भी प्रारंभ हो जाएगी। एटीआर-72 छोटे एयरक्राफ्ट होते हैं। जिनकी उड़ान अगले वर्ष से ही प्रारंभ होने की संभावना है।
317.855 एकड़ भूमि का हुआ एग्रीमेंट

बता दें पिछले दिनों राजधानी लखनऊ में राज्य सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बीच 317.855एकड़ भूमि का एग्रीमेंट हो चुका है। इसके साथ ही अयोध्या में विकास को लेकर भी संभावनाएं भी खुली हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो