Ayodhya Devolepment : राष्ट्रीय राज्यमार्ग की घोषणा से सरकार के मुरीद हुए अयोध्या के संतों ने बांटी मिठाई

केंद्र सरकार परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दिया 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा

By: Satya Prakash

Published: 03 Apr 2021, 05:49 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. राम मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या की शास्त्रीय सीमा का भी विकास किया जा रहा है। जिसके लिए केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा तमाम योजनाएं घोषित की गई हैं तो वहीं अब केंद्र सरकार के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक और तोहफा अयोध्या के नाम किया है। अयोध्या के शास्त्रीय सीमा 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित कर दिया है। जिसकी घोषणा पर अयोध्या किशन तो में खुशी है और सरकार के इस फैसले का स्वागत कर मिठाई बांटी है।

लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे इस दौरान राजनाथ सिंह के निवेदन पर परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अयोध्या की 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को राष्ट्रीय मार्ग की घोषणा किया तो वही प्रदेश सरकार ने 84 कोसी परिक्रमा के अंतर्गत पड़ने वाले सभी प्राचीन धार्मिक स्थलों के सौंदर्यीकरण का डीपीआर तैयार कर रहा है। जल्द ही सभी धार्मिक स्थल का जीर्णोद्धार शुरू कर दिया जाएगा।

महंत परमहंस दास ने बताया कि अयोध्या में मंदिर निर्माण के साथ शास्त्रीय सीमा का विकास सरकार द्वारा किया जा रहा है। वही अयोध्या को नए स्वरूप में तैयार करने की योजना प्रदेश सरकार योगी आदित्यनाथ ने बनाई है सरकार की नीति का हम जोरदार समर्थन करते हैं और मोदी और योगी पूरी अयोध्या को त्रेता युग की तरह दीक्षित कर रही है इससे अयोध्या के संतों में बड़ी प्रसन्नता है हम उन्हें धन्यवाद करते हैं।

अयोध्या हरीधाम पीठ के महंत जगतगुरु रामदिनेशाचार्य ने बताया कि अयोध्या की जो सांस्कृतिक सीमा है यह धार्मिक मान्यता के अनुसार 135 किलोमीटर की सीमा मानी जाती है। और इस शास्त्रीय सीमा को विकसित करने का जो प्रयास जारी किया गया है निश्चित रूप से अयोध्या की गरिमा और पर्यटन की दृष्टि से लाभकारी होगा और इस सीमा के विकास के बाद लोगों का जुड़ाव बढ़ेगा और लोग अयोध्या पहुंचेंगे। यह सहरानीय कदम है।
महंत कलपात्री ने बताया कि यह हम लोगो का सौभाग्य है और देश के प्रधानमंत्री की कृपा है कि अयोध्या को 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया है।

Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned