scriptश्रीराम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट का नया ‘लोगो’, ‘हलंत’ की हो गई थी भूल | Ayodhya Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra New logo | Patrika News

श्रीराम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट का नया ‘लोगो’, ‘हलंत’ की हो गई थी भूल

locationअयोध्याPublished: Apr 10, 2020 04:59:23 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने हनुमान जयंती पर श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का ‘लोगो’ जारी किया था। काशी के विद्ववानों ने ‘लोगो’ में लिखे श्लोक पर सही मात्रा का प्रयोग न किए जाने पर आपत्ति जताई। जिसके बाद अब ट्रस्ट ने त्रुटि ठीक कर, भूल सुधार के साथ नया ‘लोगो’ जारी किया है।

श्रीराम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट का नया 'लोगो', 'हलंत' की हो गई थी भूल

श्रीराम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट का नया ‘लोगो’, ‘हलंत’ की हो गई थी भूल

अयोध्या. श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने हनुमान जयंती पर श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का ‘लोगो’ जारी किया था। काशी के विद्ववानों ने ‘लोगो’ में लिखे श्लोक पर सही मात्रा का प्रयोग न किए जाने पर आपत्ति जताई। जिसके बाद अब ट्रस्ट ने त्रुटि ठीक कर, भूल सुधार के साथ नया ‘लोगो’ जारी किया है। इस संबंध में ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि दरअसल ट्रस्ट के ‘लोगो’ में प्रतीक चिन्ह में ‘हलंत’ की भूल सामने आई थी, इसे शुद्ध कर लिया गया है।
इस ‘लोगो’ में सूर्यवंशी भगवान श्रीराम के साथ ही संकटमोचक हनुमान को भी दर्शाया गया है। प्रतीक चिन्ह की ऊपरी परिधि पर सूर्यवंश के निशान के बीच श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र लिखा हुआ है। साथ ही इसके दोनों ओर हनुमान नमन मुद्रा में विराजमान हैं। आधार पट्टी पर ‘रामो विग्रह्वान् धर्म:’ अंकित है। पहले जारी हुए लोगो में ‘विग्रह्वान’ लिखा था, जिसे अब ‘विग्रह्वान्’ कर दिया गया है, यानी राम धर्म का साकार रूप हैं।
‘लोगो’ में भगवान श्रीराम की छवि अभयदान देने वाली मुद्रा में है। इतना ही नहीं, इस ‘लोगो’ में लाल, पीले और भगवा रंग का उपयोग किया गया है। श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सही ‘लोगो’ के सामने आने पर अब किसी भी तरह के पत्राचार या अन्य जरूरी चीजों में इसका इस्तेमाल होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो