Ayodhya Development : ग्लोबल नगरी बनेगी अयोध्या, शुरू हुआ यह कार्य

6 माह में तैयार होगा नव्य अयोध्या का विजन, तीन कंपनियों के साथ हुआ अनुबंध

By: Satya Prakash

Published: 21 Feb 2021, 09:09 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या (Ayodhya) में मंदिर निर्माण के साथ ग्लोबल नगरी (global nagari) के रूप में विकसित करने का कार्य शुरू हो चुका है। अयोध्या विकास प्राधिकरण ने नवनियुक्त कंसलटेंट ली एसोसिएट के साथ आज एमओयू साइन किया है। इस एसोसिएट साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ लार्सन एंड टूब्रो और सीपी कुकरेजा एसोसिएट सहयोगी कंपनी ग्रुप में कार्य करेगी। जिस की प्रस्तुति जल्द ही विजन के रूप में सीएम योगी आदित्यनाथ को दिखाया जाएगा।

अयोध्या को ग्लोबल नगरी के रूप में विकसित करने के लिए पहुंची सर्वेयर टीम ने एयरपोर्ट स्थल, नवनिर्मित बस स्टेशन सरयू घाट, राम की पैड़ी, पंचकोसी परिक्रमा मार्ग, प्रमुख दार्शनिक स्थल, नगर के विभिन्न विकसित किए जाने वाली गलियों, क्षेत्रों व माझा बरहटा क्षेत्र का निरीक्षण किया है। दरसल अयोध्या में ली एसोसिएट का कार्यकाल 6 महीने का होगा। 6 महीने में अयोध्या के लिए समग्र विकास किस तरीके से होगा उसका ड्राइंग बनाकर मुख्यमंत्री के सामने अयोध्या विकास प्राधिकरण पेश करेगा और उसी के अनुसार अयोध्या का विकास किया जाएगा। अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने अयोध्या विकास प्राधिकरण कार्यालय में ली एसोसिएट के टीम हेड डॉ ऐ पनीरसेल्वम व उनकी टीम के साथ बैठक पूरी अयोध्या के विकास पर चर्चा किया है।

कंसलटेंट ली एसोसिएट के टीम हेड डॉक्टर ए पनीरसेल्वम का कहना है कि शहर के लिए विजन डॉक्यूमेंट बनाने का कार्य किया जाएगा। साथ ही किस तरीके से अयोध्या में पर्यटन विकास हो इनका भी विजन डॉक्यूमेंट बनाया जाएगा । अयोध्या में यातायात सुगम हो, कैसे इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप हो और ग्रीन फील्ड कैसे डेवलप की जाए इस पर भी कार्य किया जाएगा। ली एसोसिएट को अयोध्या में विजन डॉक्यूमेंट बनाने के लिए 6 महीने का समय दिया गया है।

अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अयोध्या के समग्र विकास के लिए ली एसोसिएट को सिलेक्ट किया गया था। आज उन्हीं के साथ एमओयू साइन किया गया है।
आज से ही कार्य शुरू हो गया है। आज ली एसोसिएट शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जहां पर विकास कार्य किए जाने हैं। उनका निरीक्षण किया गया है। अयोध्या के लिए विकास प्राधिकरण द्वारा बनाए गए मास्टर प्लान पर भी ली एसोसिएट्स अपना सुझाव देगी । केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार की योजनाओं को भी ली एसोसिएट्स अपने प्रोजेक्ट में शामिल करेगी । मुझे विश्वास है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जो ड्रीम प्रोजेक्ट है अयोध्या के सर्वांगीण विकास को लेकर नवनियुक्त कंसलटेंट एसोसिएट उसको पूरा करेगी।

Ram Mandir
Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned