scriptAyodhya World Tallest idol Ram Manjha Baretha 241 acres land acquired | अयोध्या में दुनिया की सबसे ऊंची श्रीराम की मूर्ति के लिए अब 241 एकड़ भूमि का होगा अधिग्रहण | Patrika News

अयोध्या में दुनिया की सबसे ऊंची श्रीराम की मूर्ति के लिए अब 241 एकड़ भूमि का होगा अधिग्रहण

Ayodhya World Tallest Idol Lord Ram अयोध्या में दुनिया की सबसे ऊंची भगवान राम की मूर्ति स्थापित की जाएगी। यह मूर्ति न्यूयार्क में स्टैच्यू आफ लिबर्टी से करीब ढाई गुना ऊंची होगी। भगवान राम की मूर्ति की स्थापना के लिए करीब 241 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा।

अयोध्या

Published: April 28, 2022 12:49:52 pm

अयोध्या में दुनिया की सबसे ऊंची भगवान राम की मूर्ति स्थापित की जाएगी। यह मूर्ति न्यूयार्क में स्टैच्यू आफ लिबर्टी से करीब ढाई गुना ऊंची होगी। भगवान राम की मूर्ति की स्थापना के लिए करीब 241 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। पहले मूर्ति के लिए सिर्फ 86 एकड़ भूमि ही अधिग्रहीत करने का फैसला लिया गया था। ग्रीन फील्ड टाउनशिप योजना के तहत आवास विकास विभाग, जमीन का अधिग्रहण कर और इसे विकसित करके भूमि को पर्यटन विभाग को सौंप देगा। उसके बाद पर्यटन विभाग इस स्थल पर श्रीराम की मूर्ति को सजाने संवारने का काम करेगा। इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। अभी तक इस प्रोजेक्ट के लिए करीब 100 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है।
अयोध्या में दुनिया की सबसे ऊंची श्रीराम की मूर्ति के लिए अब 241 एकड़ भूमि का होगा अधिग्रहण
अयोध्या में दुनिया की सबसे ऊंची श्रीराम की मूर्ति के लिए अब 241 एकड़ भूमि का होगा अधिग्रहण
अब गति पकड़ी

अयोध्या में विश्व की सबसे ऊंची श्रीराम मूर्ति की योजना तीन साल पहले बनी थी। अभी तक यह योजना सुस्त पड़ी हुई थी। पर योगी 2.0 के आने के साथ इस योजना ने गति पकड़ ली थी। अयोध्या में आवास विकास विभाग ने भूमि विकास, गृहस्थान एवं बाजार योजना के तहत मांझा बरहटा, मांझा तिहुरा व मांझा शाहनवाजपुर की 1192 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की कार्रवाई चल रही है। अब तक करीब 73 प्रतिशत जमीन का अधिग्रहण हो चुका है।
यह भी पढ़ें

मस्जिदों से दो माह में लाउडस्पीकर उतारें वरना, जानें आगे महंत राजू दास ने क्या कहा

कुल अधिग्रहण का दायरा 1433 एकड़

वहीं अब 241.63 एकड़ भूमि इसी योजना के तहत और ली जाएगी। ऐसे में पहले 1192 एकड़ का चल रहा अधिग्रहण का दायरा अब कुल 1433 एकड़ हो गया है। श्रीराम की मूर्ति के लिए मांझा बरहटा के पूरब, पश्चिम, उत्तर व दक्षिण दिशा में विभिन्न गाटा संख्या की जमीनों का अधिग्रहण किया जाना है।
यह भी पढ़ें

नव्य अयोध्या में बनेंगे 80 देशों के अतिथि गृह, सांस्कृतिक केंद्र को भी मंजूरी

मांझा बरहटा में लग रही है श्रीराम की प्रतिमा

श्रीराम की यह भव्य मूर्ति मीरापुर दोआबा गांव में लगाई जा रही थी। पर जब भूमि की क्वालिटी की जांच की गई तो वह मूर्ति के लिए अनुपयुक्त पाई गई। जिसके बाद मूर्ति लगाने के स्थल को बदल कर मांझा बरहटा कर दिया गया। 17 अप्रैल 2021 को नई अधिसूचना जारी की गई।
50 मीटर ऊंचा बेस पर श्रीराम की मूर्ति

251 मीटर ऊंची श्रीराम की मूर्ति 50 मीटर ऊंचे बेस पर खड़ी होगी। इसमें 20 मीटर ऊंचा चक्र होगा। बेस के नीचे भव्य म्यूजियम बनेगा। जहां तकनीक के जरिए भगवान विष्णु के सभी अवतारों को दिखाया जाएगा। यहां डिजिटल म्यूजियम, फूड प्लाजा, लैंड स्कैपिंग, लाइब्रेरी, रामायण काल की गैलरी प्रस्तावित है।
73 प्रतिशत भूमि अधिग्रहीत

आवास विकास विभाग, अयोध्या अधिशासी अभियंता ओपी पांडेय ने बताया कि, श्रीराम की मूर्ति के लिए गृहस्थान एवं बाजार योजना के तहत 241.63 एकड़ भूमि और अधिग्रहीत की जानी है। अधिसूचना जारी की जा चुकी है। इससे पहले इसी योजना के तहत नव्य अयोध्या प्रोजेक्ट के लिए 1192 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की कार्रवाई चल रही है, जिसमें 73 प्रतिशत भूमि अधिग्रहीत की जा चुकी है।
भगवान राम की विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति

- न्यूयार्क स्टैच्यू आफ लिबर्टी ऊंचाई 93 मीटर
- मुंबई डॉ. बीआर आंबेडकर ऊंचाई 137.2 मीटर
- गुजरात सरदार पटेल ऊंचाई 183 मीटर
- चीन गौतम बुद्ध ऊंचाई 208 मीटर
- मुंबई छत्रपति शिवाजी ऊंचाई 212 मीटर
- अयोध्या श्रीराम ऊंचाई 251 मीटर प्रस्तावित

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

QUAD Summit: अमरीकी राष्ट्रपति ने उठाया रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्धा, मोदी बोले- कम समय में प्रभावी हुआ क्वाड, लोकतांत्रिक शक्तियों को मिल रही ऊर्जाWhat is IPEF : चीन केंद्रित सप्लाई चैन का विकल्प बनेंगे भारत, अमरीका समेत 13 देशWeather Update: दिल्ली में आज भी बारिश के आसार, इन राज्यों में आंधी-तूफान की संभावनाहरियाणा के जींद में सड़क हादसा: ट्रक और पिकअप की टक्‍कर में 6 की मौत, 17 घायलटाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.