scriptराम नगरी में तंबाकू गुटखा बिक्री पर लगे रोक | Bain on tobacco sale in Ram Nagri | Patrika News

राम नगरी में तंबाकू गुटखा बिक्री पर लगे रोक

locationअयोध्याPublished: Jun 28, 2019 04:27:02 pm

Submitted by:

Satya Prakash

स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत अयोध्या में तंबाकू व गुटखा को जलाकर किया विरोध प्रदर्शन

ayodhya

राम नगरी में तम्बाकू बिक्री पर लगे रोक

अयोघ्या : स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत नारायण कैंसर सेवा संस्थान के द्वारा तम्बाकू व गुटखा के विरोध मे तंबाकू को जलाकर विरोध प्रदर्शन किया साथ ही सरकार से मागं की गई कि जल्द से जल्द अयोध्या में बिक्री के साथ तम्बाकू उत्पादकों (गुटखा, सिगरेट,बींडी़ आदि)पर पूर्ण रूप से रोक लगें।
इस अवसर पर संस्थान के निदेशक नन्द कुमार गुप्ता ने कहा तम्बाकू से कैंसर,अस्थमा, शुगर जैसे घातक बीमारी होती है।सरकार तम्बाकू उत्पादों से जितना राजस्व पाती उससे तीन गुना ज्यादा तम्बाकू जनित रोगो पर खर्चा कर देती है। वही बताया कि जहां एक तरफ भारत मे 27 करोड़ लोग तम्बाकू का सेवन करते है वही विश्व मे प्रत्येक 6 सेकेंड पर इससे एक मौत होती है।
पूर्व सभासद संजय सोनकर ने बताया कि भारत मे प्रत्येक वर्ष 10 लाख कैंसर पीड़ित पैदा होते है जिसमे एक तिहायी तम्बाकू के कारण पैदा होते है।अमन सागर ने कहा एक सिगरेट पीने से जहाँ लोगो का 11मिनट का जीवन कम होता है वही पैसिव स्मोकिग से अगल बगल वालो इससे तीन गुना ज्यादा हानि पहुँचता है।
संस्थान के संरक्षण महंत राम दास ने कहा कि दृण संकल्प से तम्बाकू का त्याग संभव है।देश के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सरकार को तम्बाकू पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना चाहिए।इस अवसर पर नन्द कुमार गुप्ता, महंत रामदास,संजय सोनकर,सुनील कुमार सेठे,सुरेश कुमार यादव,गोपाल साहू,मनीष गौतम,अमन सागर,अरविन्द तिवारी, देवानन्द,जितेन्द्र गुप्ता सनक,बादल सिहं आदि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो