दीपोत्सव में राम की पैड़ी पर बनारस तर्ज लगेगा 7 फुट ऊँचा दीप स्टैंड

राम नगरी में आयोजित तीसरे दीपोत्सव के लिए तैयार हो रहा 7 फुट का हाजरा दीप

अयोध्या : योगी आदित्यनाथ द्वारा अयोध्या में होने वाले तीसरे दीपोत्सव इस बार चार लाख से अधिक दिए जलाकर अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा जाएगा । जिसको लेकर राम पैड़ी को आकर्षक भव्य रूप में सजाया जा रहा है इस होने वाले दीपोत्सव को इस बार बेहद खास स्वरूप दिया गया है जिसमें बनारस की तर्ज पर राम की पैड़ी के बुर्ज पर हजारा दीप जलाया जाएगा यह दीप 7 फिट ऊचां है। राम की पैड़ी के बुर्ज पर 14 स्थानों पर रखे जाएंगे।

राम नगरी अयोध्या में एक बार फिर दीपोत्सव को बड़े ही उत्साह पूर्वक मनाई जाने की तैयारी की जा रही है इस बार दीपोत्सव के दौरान अयोध्या की सरयू नदी से लेकर सभी मंदिरों तक के बीच तरह-तरह के धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजन किया जाना है इसके साथ ही राम की पैड़ी पर एक बार फिर विश्व रिकार्ड बनाने के लिए 5 लाख 51 हजार दिए जलाए जाएंगे यह विश्व रिकार्ड पूर्व में बने रिकॉर्ड को भी स्वयं अयोध्या तोड़ेगी। वही इस दौरान राम की पैड़ी पर चलाए जाने वाली दिए को और भव्य स्वरूप दिए जाने को लेकर हजारा दी लगाया जाएगा हजारा दीप को अंतिम रूप दिया जा रहा है इस दीप को बनाने में लगे पिंटू माझी ने बताया कि अयोध्या में दीपोत्सव हर वर्ष कुछ नया देखने को मिलेगा पिछली बार जिस प्रकार से दीपोत्सव का आयोजन किया गया था इस बार उससे भी भव्य किया जाना है बनारस के घाटों पर लगने वाले हजारों दीप की तर्ज पर इस बार राम नगरी अयोध्या में भी तैयार किया गया है जिसकी संख्या 14 है यह दीप स्टैंड बेहद आकर्षक रूप में है। इस पर दिप जलाए जाने के बाद इसकी खूबसूरती और भी बढ़ जाती है।

Satya Prakash
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned