श्रावण माह प्रारम्भ पर लाखों श्रद्धालुओं ने सरयू में लगाई डुबकी

श्रावण माह प्रारम्भ पर लाखों श्रद्धालुओं ने सरयू में लगाई डुबकी

Satya Prakash | Updated: 17 Jul 2019, 12:42:19 PM (IST) Ayodhya, Ayodhya, Uttar Pradesh, India

श्रावण माह के साथ राम नगरी में शुरू हुआ सावन मेला लाखों की संख्या में शिवभक्त पहुंचे अयोध्या

अयोध्या : राम नगरी अयोध्या में भक्ति भाव से भरा आस्था का समागम जैसा माहौल रहा सावन माह के शुरू होते ही लाखो की संख्या श्रद्धालु अयोध्या पहुचे. जहाँ चन्द्र ग्रहण सूतक समाप्त होंने पर जहाँ राम नगरी पहुंचे लाखों श्रद्धालुओं ने सरयू में डुबकी लगाई । वहीं अयोध्या में शिव भक्तों ने भी सरयू स्नान कर नागेश्वर नाथ मंदिर में जलाभिषेक किया. अयोध्या में श्रद्धालुओ की सुरक्षा के लिए भी कड़े इन्तजार रहा जिससे किसी प्रकार से अयोध्या आने वाले श्रद्धालु के साथ अप्रिय घटना ना हो सके.
श्रावण माह के प्रारंभ होते ही अयोध्या में सभी मंदिरों पर भक्तो की भारी भीड़ रही और बड़े ही भक्ति भाव से भगवान का पूजन अर्चन किया, इस मधुर बेला पर लाखो की संख्या श्रद्धालु अयोध्या में रहे. ऐसी मान्यता है सावन माह के साथ लोगो के पर्यावरण में पेड़ पौधों तथा मनुष्य के जीवन में भी हरियाली आ जाती है सभी अपना सभी शुभ कार्य आज से प्रारंभ करते है तथा सावन माह में भगवान शिव पर जल चढाने का बहुत बड़ा महत्व है जिससे सभी प्रकार से लाभ मनवांचित फल की प्राप्ति होती है. और सावन माह में ही भगवान श्री राम माता जानकी के साथ झुला झूलते है यह प्रथा अयोध्या के सभी मंदिरों में होती है और पुरे माह भर अयोध्या में भगवान के झुल्नोत्साव का महोत्सव चलता है और इस मेले में कई लाख श्रद्धालु अयोध्या आते है। वहीँ अयोध्या पहुंच रहे लाखो में श्रद्धालुओं को लेकर प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये है अयोध्या के सरयू नदी में जल पुलिस के साथ मुख्य मार्ग व प्रमुख मंदिर नागेश्वरनाथ. हनुमान गढ़ी, कनक भवन सहित सैकड़ो मंदिरों पर सुरक्षा की बृहद व्यवस्था किया गया है तथा मेले के दौरान सुरक्षा सम्बन्धित एजेंसियो को भी सतर्क कर दिया गया है

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned