scriptगणतंत्र दिवस के पहले अयोध्या में रेलवे दुर्घटना बड़ी साजिश, जाने पूरा मामला | big conspiracy in ayodhya railway before republic day | Patrika News

गणतंत्र दिवस के पहले अयोध्या में रेलवे दुर्घटना बड़ी साजिश, जाने पूरा मामला

locationअयोध्याPublished: Jan 24, 2022 02:18:14 pm

Submitted by:

Satya Prakash

अयोध्या में रेल दुर्घटना की साजिश में निकाले गए थे पटरियों के बोल्ट, अयोध्या कोतवाली में दर्ज हुआ मामला

गणतंत्र दिवस के पहले अयोध्या में रेलवे दुर्घटना बड़ी साजिश

गणतंत्र दिवस के पहले अयोध्या में रेलवे दुर्घटना बड़ी साजिश

अयोध्या. देश में गणतंत्र दिवस बनाए जाने की तैयारी की जा रही है तो वहीं दौरान राम नगरी अयोध्या में बड़ी दुर्घटना की साजिश रची गई थी। पटरियों पर लगी बोल्ट को गायब कर दिया गया था। लेकिन किसी भी घटना होने से पहले की जानकारी पेट्रोलिंग कर रहे कर्मचारियों को लगी। जिसके बाद उसे तत्काल अधिकारियों को सूचना दी पेट्रोलिंग में लगे कर्मचारियों के मुताबिक कुछ ही समय के अंतराल में रेल गाड़ी गुजरने वाली थी।
अयोध्या में बचा बड़ा रेलवे हादसा

अयोध्या से लखनऊ गुजरने वाली रेल मार्ग की पटरी की सुरक्षा में लगाए गए 6 बोल्ट को निकाल दिया गया था। जब कि बिना बोल्ट इन पार्टियों से कई गाड़ियां भी गुजरी लेकिन कोई हादसा नहीं हो सका। हजारों लोग बाल बाल बच गए। इस मामले का खुलासा उस समय हुआ जब रेलवे विभाग के कर्मचारी के द्वारा पेट्रोलिंग की जा रही थी। बोल्ट गायब होने की सूचना मिली आनन-फानन में वहां से गुजरने वाली ट्रेनों से पहले उस स्थान की सुरक्षा को देखते हुए लिखा पढ़ी के बाद उसे कंप्लीट करा दिया गया। तो वही रेलवे विभाग के द्वारा इस घटना को लेकर अयोध्या कोतवाली में तहरीर भी दी गयी है और पुलिस घटना की जांच कर रही है।
रेलवे पटरी से वोट गायब होने की मिली जानकारी

रेलवे विभाग के द्वारा लाइनों की पेट्रोलिंग कर रहे कर्मचारियों के मुताबिक अयोध्या स्टेशन से 2 किलोमीटर दूर रानोपाली क्षेत्र रेलवे क्रॉसिंग पुलिया ब्रिज के ऊपर पटरियों को आपस में जोड़ने और उसकी सुरक्षा के लिए बोल्ट लगाए जाते हैं। जो कि काफी मजबूत होते हैं। इन बोल्ट के माध्यम से पटरियों व नीचे लगे अन्य लोहे को आपस मे जोड़कर रखते हैं। लेकिन रविवार की सुबह पटरियों के कुछ बोल्ट गायब होने की जानकारी पेट्रोलिंग के दौरान मिली जिसके बाद अधिकारियों को सूचना देने के साथ ही प्रयोग पर गायब वाले स्थानों पर नए बोल्ट को लगा दिया गया जिससे सुरक्षित वाहनों का आवागमन चल सके वही बताया कि इस मामले की जानकारी अधिकारी के द्वारा लिखित रूप में अयोध्या कोतवाली में दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो