scriptबिग ब्रेकिंग : अयोध्या की सरयू नदी में मगरमच्छ होने की खबर में अब आया एक नया मोड़ | Big Update On Crocodiles In Saryu River In Ayodhya | Patrika News

बिग ब्रेकिंग : अयोध्या की सरयू नदी में मगरमच्छ होने की खबर में अब आया एक नया मोड़

locationअयोध्याPublished: Jun 04, 2019 02:40:31 pm

वन विभाग और वर्ल्ड वाइल्ड टीम ने की जांच तो सामने आई हैरान करने वाली जानकारी

Big Update On Crocodiles In Saryu River In Ayodhya

बिग ब्रेकिंग : अयोध्या की सरयू नदी में मगरमच्छ होने की खबर में अब आया एक नया मोड़

अनूप कुमार

अयोध्या : शहर के किनारे बहने वाली सरयू नदी में घूम रहे खतरनाक मगरमच्छ के मामले में नया मोड़ आ गया है ,वर्ल्ड वाइल्ड टीम ने अपनी जांच में दावा किया है कि नदी में मगरमच्छ नहीं घड़ियाल है और घड़ियाल से डरने की जरूरत नहीं है। मंगलवार को डीएफओ ने वर्ल्ड वाइल्ड टीम के साथ सरयू नदी का निरीक्षण किया।वर्ल्ड वाइल्ड की टीम ने बताया कि सरयू नदी में मगरमच्छ नहीं है बल्कि घड़ियाल है और यह घड़ियाल हानिकारक नहीं होते है। ये जानकारी देते हुए डीएफओ रवि सिंह ने बताया कि सरयू नदी में घड़ियाल की संख्या 4 है जिसमें एक मादा और 3 अवयस्क नर घड़ियाल हैं। उन्होंने बताया कि सरयू नदी के बीचों-बीच रेत में मादा घड़ियाल ने अंडे दिए हैं जिसकी रक्षा के लिए घड़ियाल उस रेत पर आया जाया करती है।
जांच के बाद डीएफओ रवि सिंह ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि घड़ियाल के अंडे व घड़ियाल से छेड़खानी करने की जरूरत नहीं है। वह बहुत ही शांतिप्रिय हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही सरयू नदी में घड़ियाल का कुनबा और बढ़ेगा और यह अच्छी बात है की घड़ियाल मछली का भोजन करती है और पर्याप्त मात्रा में नदी में मछली मौजूद है। दरअसल सरयू नदी में मगरमच्छ की मौजूदगी के बाद लोगों में हड़कंप मच गया था कि सरयू नदी में स्नान करने आए श्रद्धालुओं को मगरमच्छ से खतरा हो सकता है | लेकिन डीएफओ ने इस बात को नकार दिया है कि सरयू नदी में मगरमच्छ है। उन्होंने कहा कि सरयू नदी में घड़ियाल का दायरा लगभग 4 किलोमीटर का है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो