script

राम मंदिर निर्माण में गर्भगृह ले रहा आकार, एक एक कर जोड़ी गई 45 शिला

locationअयोध्याPublished: Jun 20, 2022 11:07:22 pm

Submitted by:

Satya Prakash

राम मंदिर निर्माण सामिति को बैठक के पहले दिन चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र सहित ट्रस्टियों ने लिया परिसर का जायजा

राम मंदिर निर्माण में गर्भगृह ले रहा आकार, एक एक कर जोड़ी गई 45 शिला

राम मंदिर निर्माण में गर्भगृह ले रहा आकार, एक एक कर जोड़ी गई 45 शिला

अयोध्या. राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के संबंध में प्रत्येक माह में होने वाली दो दिवसीय निर्माण समिति की समीक्षा बैठक में मंदिर निर्माण की वर्तमान स्थिति और आगे की योजना पर मंथन किया गया। इस बैठक के पहले दिन चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र की अध्यक्षता में राम जन्मभूमि परिसर में स्थलीय निरीक्षण के बाद विश्वामित्र आश्रम एलएंडटी कार्यालय में मंथन किया गया।
मंदिर के चबूतरे का 40 प्रतिशत कार्य पूरा

मिली जानकारी के मुताबिक निर्माण सामिति की इस बैठक में निर्माण को लेकर दी गई रिपोर्ट के बताया गया है कि ऋतु परिवर्तन होने के साथ ही राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण में भी प्रगति है। निर्माण स्थल पर मंदिर के बनाए जा रहे चबूतरे का कार्य लगभग 40% पूरा हो चुका है। और गर्भगृह के लिए तरासे गए राजस्थान के लाल पत्थरों को जोड़े जाने की प्रक्रिया भी चल रही है। और लगभग 45 पत्थर लगाए जा चुके हैं। जिसके साथ ही मंदिर में नीव को किसी आपात काल में भी सुरक्षित रखा जा सके इसके लिए गर्भगृह के तीन दिशाओं में 12 मीटर की रिटेनिंगवाल बनाई जा रही है। जिसका कार्य भी लगभग जमीन के सतह पर यानी 6 मीटर ऊंचाई तक पूरा कर लिया गया है।
निर्माण समिति की बैठक में पर किया गया मंथन

मंदिर निर्माण समिति के पहले दिन राम जन्मभूमि परिसर में हुए बैठक के दौरान चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र, राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय, कोषाध्यक्ष गोविंददेव गिरी, सदस्य डॉक्टर अनिल मिश्रा, विमलेंद्र मोहन मिश्र मौजूद रहे। और इस दौरान एलएंडटी व टाटा कंसल्टेंसी इंजीनियरिंग के अधिकारियों ने चल रहे निर्माण की सम्बंधित जानकारी दी। और आगे किस प्रकार से इस कार्य समय से पूरा किया जा सकेगा। ट्रस्ट के सदस्य डॉक्टर अनिल मिश्रा ने बताया कि आज मंदिर निर्माण को लेकर मंथन किया गया है। वहीं बताया कि गर्भगृह निर्माण का कार्य चल रहा है। अब तक 45 पत्थर लगाए जा चुके हैं। वहीं प्लिंथ में भी 40 प्रतिशत कार्य पूरा किया जा चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो