scriptराम मंदिर के लिए दान करने से रह गये हैं वंचित, तो अब यहां कर सकते हैं दान | Champat rai press Conference over ram mandir nirman | Patrika News

राम मंदिर के लिए दान करने से रह गये हैं वंचित, तो अब यहां कर सकते हैं दान

locationअयोध्याPublished: Mar 06, 2021 04:56:17 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– राम मंदिर के लिए 2500 करोड़ रुपए से ज्यादा जमा हुआ धन- अप्रैल से शुरू हो जाएगा राम मंदिर की नींव भराई का काम- प्रेसवार्ता में बोले श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महामंत्री – विश्व के सबसे बड़े अभियान ने कराए भारत की एकात्मता के दर्शन: चंपत राय

ayodhya.jpg

Ayodhya

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
अयोध्या. रामनगरी में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए गत 15 जनवरी से प्रारंभ हुआ विश्व का सबसे बड़ा जन संपर्क अभियान 27 फरवरी को पूर्ण हो गया। पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए विश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय उपाध्यक्ष व श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महामंत्री चंपत राय ने कहा कि अभियान भले ही पूर्ण हो गया लेकिन जो राम भक्त इस समर्पण से वंचित रह गए वे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की वेबसाइट के माध्यम से अपना समर्पण सदैव जमा करा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि हम 4 लाख गांवों में समर्पण के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल हुए हैं। नगरीय क्षेत्रों के सभी वार्डों में संपर्क हुआ है। हालांकि, परिवारों के आंकड़े आने अभी शेष हैं लेकिन, अनुमानत: 10 करोड़ परिवारों से हमारा संपर्क हुआ है तथा समाज के हर क्षेत्र से समर्पण प्राप्त हुआ है। इस दौरान अनेक ऐसे प्रसंग आए जिन्होंने अभियान में लगे कार्यकर्ताओं के मन-मस्तिष्क को भी द्रवित कर दिया। अनेक स्थानों पर जहां भिक्षुकों ने समर्पण किया वहीं, दैनिक मजदूर व खेतिहर किसानों ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। मुस्लिम समाज का समर्पण भी उल्लेखनीय है। उन्होंने विदेशों में रहने वाले रामभक्तों से निवेदन है कि वे थोड़ी प्रतीक्षा और करें। कानूनी औपचारिकताऐं पूरी होने पर आपको सूचित कर दिया जाएगा।
9 लाख कार्यकर्ताओं ने घर-घर संपर्क किया
चंपत राय ने कहा कि इस विशाल अभियान में 1,75,000 टोलियों में लगभग 9 लाख कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर संपर्क किया। 38125 कार्यकर्ताओं के माध्यम से समर्पण निधि बैकों में जमा हुई। सम्पूर्ण अभियान की पारदर्शिता बनाए रखने के लिए जहां देश भर में 49 नियंत्रण केंद्र बनाए गए वहीं दिल्ली स्थित मुख्य केंद्र में दो चार्टर्ड एकाउंटेंटों के नेतृत्व में अकाउंटस की निगरानी हेतु 23 योग्य कार्यकर्ताओं ने सम्पूर्ण भारत से सतत संपर्क साधकर रखा। हैदराबाद की धनुषा इन्फोटेक कंपनी द्वारा बनाए गए एप ने कार्यकर्ताओं, बैंकों तथा न्यास के बीच एक मजबूत सेतु के रूप में कार्य किया।
यह भी पढ़ें

महाराज सुहेलदेव राजभर की जयंती पर चित्तौरा में भव्य आयोजन करेगी योगी सरकार, पीएम मोदी भी होंगे शामिल



2500 करोड़ रुपए से ज्यादा समर्पण निधि जमा
चंपत राय ने कहा कि अंतिम आंकड़े आने शेष हैं, फिर भी 4 फरवरी तक की प्राप्तियों के आधार पर कहा जा सकता है कि समर्पण राशि 2500 करोड़ को पार करेगी। इसी माह में देश के प्रत्येक जिले में अभियान का अंकेक्षण (ऑडिट) भी पूर्ण हो जाएगा। देश के प्रत्येक कोने में रामभक्तों ने समर्पण किया है। पूर्वोत्तर के राज्यों में अरुणाचल प्रदेश से 4.5 करोड़, मणीपुर से 2 करोड़, मिजोरम से 21 लाख, नागालेंड से 28 लाख व मेघालय से 85 लाख तथा दक्षिण के राज्यों में से तमिलनाडु से 85 करोड़ व केरल से 13 करोड़ समर्पण राशि जमा चुकी है।
अप्रैल से शुरू हो जाएगा नींव भराई का काम
जन्मभूमि पर चल रहे कार्य की स्थित के बारे में चंपत राय ने कहा कि नींव की खुदाई तथा मलवा हटाने का कार्य लगभग 60 फीसदी पूरा हो चुका है। आशा है अप्रैल से नींव की भराई का कार्य भी प्रारंभ हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो