scriptधर्म परिवर्तित कर युवती से रचाई शादी, अब मांग रहा तलाक | Changed religion married a woman now seeking divorce | Patrika News

धर्म परिवर्तित कर युवती से रचाई शादी, अब मांग रहा तलाक

locationअयोध्याPublished: Oct 31, 2020 09:09:38 pm

Submitted by:

Satya Prakash

प्रेम प्रसंग में युवती ने की थी विवाह अब न्याय की गुहार में पहुंची अयोध्या

धर्म परिवर्तित कर युवती से रचाई शादी, अब मांग रहा तलाक

धर्म परिवर्तित कर युवती से रचाई शादी, अब मांग रहा तलाक

अयोध्या : जहाँ एक तरफ धर्म परिवर्तन को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी कहा है कि महज शादी के लिए धर्म परिवर्तन वैध नहीं है और हाईकोर्ट ने विपरीत धर्म के जोड़े की याचिका ख़ारिज कर दी है, इसी बीच रामनगरी अयोध्या में गैर समुदाय की युवती से शादी और जबरन धर्म परिवर्तन का मामला प्रकाश में आया है। मामला प्रयागराज में आईएस/पीसीएएस की तैयारी करने वाली युवती से जुड़ा है और अब इस मामले को लेकर अयोध्या के संत भी मुखर होने लगे है।
जनपद अयोध्या के गोसाईंगंज क्षेत्र की युवती नौकरी की चाह में आईएस/पीसीएएस की तैयारी करने प्रयागराज पहुंची, लेकिन इसी बीच उसकी मुलाकात सलीम उर्फ़ जीशान से हुई, फिर दोनों का प्यार परवान चढ़ा जो शादी तक पहुँचा और दोनों ने बाक़ायद निकाह भी किया। कुछ दिन तो सबकुछ ठीक-ठाक चला और इसी बीच दोनों से एक बेटे का जन्म भी हुआ और जिसका मुश्लिम रीति रिवाज से ***** भी हुआ, लेकिन दोनों का सम्बन्ध अधिक दिनों तक कायम न रहा सका। इसी बीच आरोपी सलीम उर्फ़ जीशान का प्रेम सम्बन्ध एक और युवती से हुआ और उसे लेकर फरार हो गया और पहली पत्नी से तलाक का दबाव बनाने लगा। इसके बाद से ही पीड़ित युवती न्याय के लिए प्रयागराज से अयोध्या तक दर-दर भटक रही है। पीड़ित महिला की मानें तो आरोपी युवक इसके पहले भी एक युवती को भगा ले जाने के आरोप में जेल जा चुका है। महिला ने गैर समुदाय के पति पर दूसरी महिला के चक्कर छोड़ देने, तीन तलाक का दबाव डालने, बंधक बनाने समेत कई गंभीर आरोप लगाए है। पीड़ित युवती ने पुलिस पर भी कार्यवाई न करने का आरोप लगाया है।
बता दें कि पीड़ित युवती दलित समाज के एक गरीब परिवार से सम्बन्ध रखती है लिहाजा इलाके के समाजसेवी ने अपनी संस्था के माध्यम से इलाहाबाद पढ़ाई करने भेजा, लेकिन महिला साथ हुई घटना की जानकारी मिलाने पर उसके खाते में किराए का पैसा भेजकर वापस बुलाया और और अब न्याय दिलाने के लिए प्रयासरत है, इसीलिए समाजसेवी हनुमान सोनी पीड़ित को लेकर रामनगरी हनुमान गढ़ी पहुंचे और फिर वहां से एसएसपी से मुलाकात कर न्याय की फरियाद की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो