scriptकाबुल की रहने वाली थी माता कैकई : सीएम योगी | CM Yogi said that Ayodhya has an old relation with the city of Kabul | Patrika News
अयोध्या

काबुल की रहने वाली थी माता कैकई : सीएम योगी

राम कथा पार्क में आयोजित रामायण कॉन्क्लेव के समापन में शामिल हुए सीएम योगी आदित्यनाथ, कहा काबुल की रहने वाली थी माता कैकई

अयोध्याOct 31, 2021 / 06:51 pm

Satya Prakash

अयोध्या का काबुल शहर से है पुराना नाता  : सीएम योगी

अयोध्या का काबुल शहर से है पुराना नाता : सीएम योगी

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या में 28 अगस्त से देशभर में आयोजित किए गए रामायण कांक्लेव के समापन के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राम कथा पार्क पहुंची जहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच का स्वागत किया गया। दौरान राम कथा पार्क स्थल पर रामायण कांक्लेव प्रदर्शनी का अवलोकन किया तो वही समापन करते हुए अयोध्या के संतो से आशीर्वाद लिया।
राम कथा पार्क में रामायण कॉन्क्लेव का हुआ समापन

अयोध्या रामायण का क्लिप के समापन के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भगवान राम सबके राम है और सभी के राम है और सभी हमारा भारत समाज राममय है। इसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुये आज मैं इस कान्क्लेव का समापन कर रहा हूं। यह प्रदेश के 16 जनपदों में विभिन्न थीमों पर आधारित शुरू हुआ था इसमें आम जनमानस में नई पीढ़ी में राम के प्रति तथा राम के चरित्र को आम लोगों के प्रति बताने के उद्देश्य से किया गया था कि नयी पीढ़ी भी इसे जाने।
अयोध्या में पांचवे दीपोत्सव की है भव्य तैयारी : सीएम योगी

आज इस अवसर पर आगामी 3 नवम्बर 2021 को होने वाले पंचम दीपोत्सव 2021 के तैयारी की समीक्षा करने आया हूं। इसी के कड़ी में इसका हम समापन कर रहे है तथा इस अवसर पर हम अयोध्या के पूज्य संतों का आर्शीवाद भी लेने आये है तथा उनका दर्शन भी करने आये है तथा उनका हमें सभी कार्यो में आर्शीवाद एवं मार्गदर्शन मिलता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज अयोध्या के लिए रामायण कान्क्लेव का समापन एक और महत्वपूर्ण है।
अयोध्या का काबुल शहर से है पुराना नाता : सीएम योगी

हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को अफगानिस्तान के काबुल शहर की एक लड़की ने भगवान राम को अर्पित करने के लिए काबुल नदी का जल भेजा था उसको हमारे प्रधानमंत्री जी ने कहा कि आप मुख्यमंत्री जी इसको रामलला के जन्मस्थान/गर्भगृह में आप अर्पित किये। उसी को मैं भगवान रामलला का दर्शन करने के बाद गर्भगृह स्थान में अर्पित किया वहीं कहा हमारे अयोध्या की महाराजा दशरथ की एक महारानी एवं पूज्य भरत जी की माता कैकेयी अफगानिस्तान की है, केकय राज्य/गन्धार से सम्बंध था। जिनके पिता श्री अश्वपति का अनेक जगहों पर उल्लेख मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो