scriptसूरत हादसे के बाद कोचिंग सेंटरों की हुई जांच तो सामने आई हैरान करने वाली हकीकत | Coaching center does not have equipment to Fire extinguisher | Patrika News

सूरत हादसे के बाद कोचिंग सेंटरों की हुई जांच तो सामने आई हैरान करने वाली हकीकत

locationअयोध्याPublished: May 29, 2019 05:17:35 pm

कोचिंग सेंटरों की क्लास में सुरक्षित नहीं है आपके बच्चों की जान,अगर हुआ कोई हादसा तो बचाव के नही हैं इंतजाम

Coaching center does not have equipment to Fire extinguisher

सूरत हादसे के बाद कोचिंग सेंटरों की हुई जांच तो सामने आई हैरान करने वाली हकीकत


अयोध्या : गुजरात के सूरत कोचिंग सेंटर में अग्निकांड हादसे के बाद अयोध्या जिला प्रशासन भी चेता और शहर के कोचिंग सेंटरों में छापा मारकर अग्नि से बचाव के उपायों के बारे में जानकारी ली। छापे के दौरान किसी भी कोचिंग सेंटर में आग से बचाव के उपकरण नहीं मिले। एक दो कोचिंग सेंटरों में मिले भी तो वह काम नहीं कर रहे थे। यही नहीं जो कोचिंग सेंटर बेसमेंट में चल रहे हैं उनको वहां से हटाकर फर्स्ट फ्लोर व सेकंड फ्लोर पर कोचिंग सेंटर शिफ्ट का निर्देश दिया गया है। मुख्य अग्निशमन अधिकारी राज किशोर राय व सीओ सिटी अरविंद चौरसिया ने शहर के नाका स्थित दिशा कोचिंग सेंटर मानस कोचिंग सेंटर महिंद्रा कोचिंग सेंटर समेत कई कोचिंग सेंटर पर अग्निशमन व पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ छापा मारकर आग से सुरक्षा के उपायों के बारे में जानकारी ली।
कोचिंग सेंटरों की क्लास में सुरक्षित नहीं है आपके बच्चों की जान,अगर हुआ कोई हादसा तो बचाव के नही हैं इंतजाम

हैरान करने वाली बात तो ये है कि किसी भी कोचिंग सेंटर ने अग्निशमन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र तक नहीं हासिल किया है।अनाधिकृत रूप से शहर में तमाम कोचिंग सेंटर चल रहे हैं यहां तक कि कुछ कोचिंग सेंटर ऐसे हैं जो बेसमेंट में चल रहे हैं ऐसे में अगर बेसमेंट में आग लगती है तो बच्चों का निकलना मुश्किल होगा इसलिए बेसमेंट से कोचिंग सेंटर को हटाने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा सभी कोचिंग सेंटरों को हिदायत दी गई है कि वे 10 दिन के अंदर फायर इक्विपमेंट लगवा ले नहीं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। दरअसल सूरत कोचिंग सेंटर में आग से हादसे के बाद जिला प्रशासन शहर के कोचिंग सेंटरों का भी सुरक्षा के मद्देनजर जायजा ले रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो