रामजन्मभूमि में तीसरे पिलर का निर्माण कार्य पूरा, चौथे स्तम्भ को पूरा की तैयारी

लंबी कानूनी लड़ाई के बाद अयोध्या में राम मंदिर बनने का रास्ता साफ हो गया है। रामजन्मभूमि में तीसरे पिलर का निर्माण पूरा हो चुका है और अब चौथे के निर्माण को पूरा करने की तैयारी है।

By: Karishma Lalwani

Published: 18 Sep 2020, 11:55 AM IST

अयोध्या. लंबी कानूनी लड़ाई के बाद अयोध्या में राम मंदिर बनने का रास्ता साफ हो गया है। रामजन्मभूमि में तीसरे पिलर का निर्माण पूरा हो चुका है और अब चौथे के निर्माण को पूरा करने की तैयारी है। परिसर में निर्माणाधीन राम मंदिर की नींव के उत्खनन से पहले टेस्ट पाइलिंग का कार्य चल रहा है। इसके अलावा मंदिर के लिए चिन्हित स्थल पर पूरे क्षेत्रफल में 1200 स्थानों पर 100 फीट गहराई में भूमिगत स्तम्भ का निर्माण कराया जाना है।

भूमिगत स्तम्भ के निर्माण के लिए सीमेंट, मोरंग व गिट्टियां शामिल होंगी। इनका स्टोरेज करने के साथ सुरक्षित स्थान पर मिक्सिंग कर समयबद्ध ढंग से कार्य पूरा कराने के लिए परिसर में ही प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया गया था। इसी कड़ी में यह कार्य शुरू करा दिया गया है। एक सप्ताह के अंदर सामग्रियों को लाने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

चौथे पिलर को पूरा करने की तैयारी

रामजन्भूमि परिसर में निर्माणाधीन राम मंदिर के भूमिगत संतम्भ का 11 सितंबर को निर्माण कराया जा चुका है। चार-चार स्तम्भों का तीन सेट 180 डिग्री पर निर्धारित दूरी पर बनाया जाना है। पहले सेट के पहले स्तम्भ का निर्माण कुबेर टीले पर स्थित शेषावतार के 100 मीटर की परिधि से बाहर किया गया। वहीं दूसरे सेट का पहला स्तम्भ जन्मस्थान-सीता रसोई के सामने किया गया। इसी तरह तीसरा स्तम्भ भी दूसरे सेट के बगल में कराया गया है। अब चौथा स्तम्भ फिर से पहले सेट के पहले स्तम्भ के बगल में करने की तैयारी की गयी है जो शुक्रवार को होगा।

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन पढ़ाई के दबाव में 15 वर्षीय बेटे ने उठाया आत्मघाती कदम, पिता की रिवॉल्वर से मारी गोली

Ram Mandir
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned