बड़ी खबर : राम मंदिर निर्माण से पहले बदलेगा दर्शन मार्ग, अधिकारियों ने किया निरीक्षण

राम जन्मभूमि परिसर के साथ आसपास के क्षेत्र को विकसित करने योजना बना रहा प्रशासन

By: Satya Prakash

Published: 28 Jan 2021, 11:21 PM IST

अयोध्या : राम जन्मभूमि में मंदिर निर्माण के बाद विराजमान श्री रामलला के दर्शन की व्यवस्था का भी नया खाका तैयार किये जाने के साथ परिसर के आसपास के विकास की तैयारी भी तेज कर दी गई है। जिसका कार्य भी निर्माण कार्य पूरा होने के पहले ही पूर्ण कर ली जाएगी।

राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण के लिए नींव बनाये जाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। वहीं जन्मभूमि परिसर के बाहरी क्षेत्र को भी विकसित करने के लिए मार्गों के चौड़ीकरण किया जाना है। माना जा रहा कि मंदिर निर्माण के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में बड़ा इजाफा होगा जिसको लेकर जिला प्रशासन ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है। जिसके लिए पहले मंदिर परिसर को सीधा फोरलेन मार्ग से जोड़े जाने की योजना है। जिससे पत्थरों के आवागमन में किसी प्रकार दिक्कत न खड़ी हो। इसके साथ दर्शन मार्गों में भी बदलाव किये जाने व अन्य मार्गों को चौड़ीकरण कर श्रद्धालुओं के उपयोगी बनाये जाने का कार्य किया जाएगा।

जिलाधिकारी अनुज झां ने नगर निगम व पीडब्लूडी के अधिकारियों के साथ राम कोट क्षेत्र व परिसर के चारों तरफ के मार्गों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में टेढ़ी बाजार से दुराही कुंआ को जाने वाले मार्ग के साथ कुबेर टीला से रामगुलेला व मुख्य मार्ग से सुग्रीव किला व रामगुलेला मंदिर के पीछे से अमावा मंदिर के रास्ते रामजन्मभूमि परिसर में 30 मीटर मार्गों को बनाये जाने की योजना पर भी चर्चा किया गया है। माना जा रहा है कि भविष्य में इन्ही रास्ते से ही मंदिर में दर्शन का मार्ग को तैयार किया जा सकता है।

जिलाधिकारी अनुज झां ने बताया कि राम जन्मभूमि व हनुमान गढ़ी के आसपास की भूमि का निरीक्षण करने आया था। कि इन मार्गों पर किस प्रकार की व्यवस्था किया जाना है क्योंकि आने वाले समय में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ जाएगी। जिसको देखते हुए प्लानिग तैयार की जा रही है।

Show More
Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned