अयोध्या धाम से जुड़ेगा दशरथ समाधि स्थल

अयोध्या धाम से दशरथ समाधि स्थल तक नया बाईपास रोड, यात्रियों के लिए होगी सुविधाजनक

By: Satya Prakash

Published: 07 Sep 2021, 10:00 AM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या के प्राचीन स्थलों को उनके गरिमा अनुरूप जोड़ों धार के साथ पर्यटकों के पहुंचने की व्यवस्थाओं को लेकर भी तैयारी प्रदेश व केंद्र सरकार कर रही है इसी के तहत अयोध्या धाम से 14 किलोमीटर दूर स्थित भगवान श्री राम के पिता राजा दशरथ की समाधि स्थल के सुंदरीकरण के साथ 14 किलोमीटर तक जाने वाले मार्ग को हाईवे से जोड़ने की तैयारी है।

दशरथ समाधि स्थल का होगा जीर्णोद्धार

अयोध्या धाम से सीधे अब राजा दशरथ समाधि स्थल बी जुड़े इसके लिए केंद्र व प्रदेश सरकार योजना के तहत डीपीआर तैयार किया जा रहा है यह योजना अयोध्या से बिल्हरीघाट तटबंध जीर्णोद्धार कराने के साथ उसकी चौड़ाई बढ़ाकर बाईपास बनाये जाने के लिए लगभग 14 मीटर चौड़ाई प्रस्तावित किया गया है जिसमें 10 मीटर पेंडिंग रोड और 2-2 मीटर पटरी पेवर ब्लॉक से बनाया जाएगा। इसके लिए 77 करोड़ की स्वीकृति मिलने के बाद लोक निर्माण विभाग की ओर से टेंडर कराया जा चुका है।

समधि स्थल टीके पहुँचने के लिए बनेगा नया मार्ग

लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अधिकारी आर एस यादव के मुताबिक विभाग की ओर से टेंडर कराया जा चुका है लेकिन टेंडर को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है इस बाईपास के निर्माण से दर्शननगर व अंबेडकरनगर मार्ग पर भीड़ का दबाव कम हो जाएगा. तो वहीं जानकारी दिए की दिए गए प्रस्ताव के तहत डीपीआर तैयार किया जा रहा है जिसमें यात्री सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा जाएगा।

Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned