जानिये इस बार मतदान करते समय मतदान केंद्र पर आपको होगा क्या नया अनुभव

जानिये इस बार मतदान करते समय मतदान केंद्र पर आपको होगा क्या नया अनुभव

Anoop Kumar | Publish: Apr, 20 2019 02:44:17 PM (IST) Ayodhya, Ayodhya, Uttar Pradesh, India

निर्वाचन आयोग ने मतदान के समय पूरी पारदर्शिता के लिए किया है ये ख़ास प्रयोग

अयोध्या : पूरे देश भर में लोकसभा के चुनाव चल रहे हैं | चुनाव के दौरान मतदान प्रक्रिया में चुनाव आयोग ने कई नए बदलाव किये हैं | मतदान केंद्र पर हर वर्ग के मतदाता जाते हैं कुछ शिक्षित हैं कुछ अशिक्षित ,ऐसे मतदाताओं के लिए भी चुनाव आयोग ने विशेष व्यवस्था की है जिस से वह सुगमता से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें | बीते चुनावों में EVM की पारदर्शिता पर उठे सवालों को ध्यान में रखकर चुनाव आयोग ने VVPAT नाम की ऐसी व्यवस्था बनाई है जिस से मतदाता को यह पता चलेगा कि उसने जिस प्रत्याशी को वोट दिया उसे वोट मिला या नहीं |

निर्वाचन आयोग ने मतदान के समय पूरी पारदर्शिता के लिए किया है ये ख़ास प्रयोग

इस सम्बन्ध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/मुख्य राजस्व अधिकारी केपी गुप्ता ने बताया कि पोलिंग बूथ के अन्दर जाने पर प्रथम चंनाव अधिकारी आपका नाम मतदाता सूची में देखेंगे और आपका पहचान-पत्र भी देखेंगे, दूसरा चुनाव अधिकारी आपकी अंगुली पर स्याही लगाएंगे और आपको एक पर्ची देंगे और रजिस्टर में आपका हस्ताक्षर लेंगे तीसरा चुनाव अधिकारी आपसे पर्ची लेगा और आपकी स्याही लगी हुई अंगुली देखेंगे और आपको ईवीएम मशीन पर वोट डालने के लिए जाने हेतु इशारा करेंगे। वोट डालने के लिए इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन पर अपनी पसंद के उम्मीदवार के चिन्ह के सामने बटन दबायेंगे और आपको एक बीप की आवाज सुनाई देगी तद्पश्चात वीवी पैट मुद्रित पर्ची में आप देख सकेगे कि आपने किस उम्मीदवार को वोट दिया है।

चाहे पढ़ा लिखा या अशिक्षित हो मतदाता हर किसी को मतदान के समय मिलेगी पूरी जानकारी

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि ईवीएम मशीन पूर्ण सुरक्षित पारदर्शी एवं विश्वासनीय है जिसकी कई बार टेस्टिंग की जाती है। जिलाधिकारी ने आगे बताया कि मतदान के पूर्व मतदान केन्द्र पर सभी दलो के प्रत्याशियो के प्रतिनिधि के उपस्थित में ईवीएम मशीन का माॅक पोल के तहत वोट डाल कर परीक्षण का प्रदर्शन कराया जाता है। ऐसे में ईवीएम मशीन में गड़बड़ी की बात अविश्वासनीय है। किसी भी अफवाह से बचे/गलत अफवाह न फैलाये।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned