scriptमॉडल स्टेशन के लिए रेलवे ने प्रदेश सरकार से मांगी 17500 वर्ग मीटर की भूमि | floating railway station in ayodhya | Patrika News

मॉडल स्टेशन के लिए रेलवे ने प्रदेश सरकार से मांगी 17500 वर्ग मीटर की भूमि

locationअयोध्याPublished: Sep 15, 2021 04:07:21 pm

Submitted by:

Satya Prakash

अयोध्या में तैयार हुए मॉडल रेलवे स्टेशन ट्रेनों की मेंटेनेंस फैसिलिटी के लिए फैजाबाद रेलवे स्टेशन पर होगी सुविधा

मॉडल स्टेशन के लिए रेलवे ने प्रदेश सरकार से मांगी 17500 वर्ग मीटर भूमि

मॉडल स्टेशन के लिए रेलवे ने प्रदेश सरकार से मांगी 17500 वर्ग मीटर भूमि

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

अयोध्या. राम नगरी में केंद्र व प्रदेश सरकार के द्वारा यात्रियों की सुविधा को बढ़ाया जा रहा है तो वहीं यात्रियों के आवागमन को लेकर बन रहे मॉडल रेलवे स्टेशन फेज 1 के कार्य में स्ट्रक्चर कार्य को दिसंबर माह तक पूरा किए जाने के साथ यात्री सुविधा के लिए खोल दिया जाएगा। तो वहीं स्टेशन के मुख्य मार्ग बनाये के लिए 17 हजार 500 वर्गमीटर नजूल भूमि व अन्य भूमि लिए जाने की कार्यवाहीं भी शुरू कर दिया गया।
दिसंबर माह तक पूरा होगा रेलवे स्टेशन के स्ट्रक्चर का कार्य

अयोध्या पहुंचे रेलवे बोर्ड इंफ्रास्ट्रक्चर के मेंबर संजीव मित्तल ने नार्दन रेलवे के अधिकारियों के साथ अयोध्या में निर्माणाधीन मॉडल रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया इस दौरान तैयार हो रहे स्ट्रक्चर को दिसंबर तक पूरा करने के साथ खोलने का लक्ष्य रखा है। और चल रहे कार्यों को लेकर अधिकारियों के साथ अयोध्या के रेलवे स्टेशन पर बैठक भी की। तो इससे पूर्व रेलवे बोर्ड बोर्ड मेंबर संजीव मित्तल ने अयोध्या में रामलला व हनुमानगढ़ी पर दर्शन पूजन भी किया।
625 मीटर का होगा अयोध्या का प्लेटफार्म

इस दौरान डीआरएम एस के शापरा ने जानकारी दी कि रिमॉडलिंग के फ़ास्ट फेज में 3 प्लेटफार्म है। लेकिन रिमॉडलिंग से सिटिंग कैप्सिटी काफी बढ़ गई है। और बताया कि पहले फेज में एक यात्री प्लेटफॉर्म जोड़ा जा रहा है इसके साथ प्लेटफॉर्म एक को 625 मीटर का एक्सटेंशन किया जा रहा है। वहीं कहा कि अभी फेज 2 के कार्य को लेकर मेंटेनेंस फैसिलिटी जिसमें वाशिंग लाइन को फैजाबाद में शिफ्ट कर दिया गया है। इसलिए फेसबुक के कार्यों को लेकर पुनः विचार किया जा रहा है। तो वही अयोध्या रेलवे स्टेशन के मुख्य मार्ग बनाए जाने को लेकर शिफ्ट किए गए कोयला साइडिंग पर फोर लेन मुख्य मार्ग बनाए जाने के लिए नजूल से लगभग 17 हजार 500 वर्गमीटर जमीन ट्रांसफर किया जाना है। जिसके लिए राज्य सरकार से बातचीत चल रही है। कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द मिल जाये। तो वहीं स्टेशन के सामने स्थित मुख्य गेट के लिए सरकार से प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। क्यों कि इसमें बहुत से लोगों की जमीन लिए जाने हैं। इसलिए कम से कम परेशानी लोगो के लिए बने अधिक से अधिक यात्रियों के लिए सुविधाए बन जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो