अयोध्या के दीवारों पर दिखेंगे भारतीय संस्कृति के साथ विदेशों के संस्कृति की झलक

अयोध्या की दीवारो पर सजाए जा रहे रामायण कालीन चित्र, फ्रांस की संस्कृति को अयोध्या के दीवारों पर साझा कर रहे आये आर्टिस्ट

By: Satya Prakash

Published: 11 Sep 2021, 06:20 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
अयोध्या. राम नगरी अयोध्या के दीवारों पर प्राचीन सनातन संस्कृति के साथ विश्व के विभिन्न देशों के संस्कृति की झलक भी दिखाई देगी। इसके लिए अयोध्या के दीवारों पर रामायण के प्रसंगों पर चित्र तैयार किए जा रहे। जिसमें अयोध्या के भारतीय संस्कृति के साथ फ्रांस और कनाडा के थीम पर भी प्रसंगों का चित्रण दिखाई देगा।

दरसल राम नगरी अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या को सजाने और संवारने के लिए अब विश्व पर की तैयारी की जा रही है अयोध्या को उसके प्राचीन धरोहर के रूप में विकसित किया जा रहा है तो वही अयोध्या आने वाले पर्यटक व यात्रियों को त्रेता युग में भगवान श्री राम की झलक दिखाई दे जिसके लिए दीवारों पर रामायण के प्रसंगों पर आधारित चित्र बनाए जा रहे हैं।

अयोध्या के सरयू तट स्थिति बनी पंप हाउस की दीवारों पर भगवान श्री राम के सरयू में गुप्त होने के प्रसंग को फ्रांस की संस्कृति भी दिखेगी। इस चित्र को फ्रांस के आर्टिस्ट सीफुमि तैयार कर रहे हैं। इस प्रोजेक्ट की तैयारी को लेकर अयोध्या पहुंची प्रोजेक्ट के मैनेजर मीनाक्षी पायल ने बताया कि सरयू नदी के ठीक सामने स्थित वाटर पंप पर बनाए जा रहे चित्र में जब भगवान श्री राम जब सरयू नदी के अंदर समाधि ली थी उसी कांसेप्ट पर इस पुरे दीवार पर श्री राम जल में जाते हुए दिखाई देंगे। जिसजे देख कर लोगो को अनुभूति भी होग। तू वही बताया कि जब भी कोई बाहर से आता है तो वह कुछ अपनापन लेकर आता है। चित्रण की टीम को भारतीय संस्कृति पर रखा गया है लेकिन 10 साल कम्बोडिया में बिताए है। इसलिए कुछ वहां के भी थीम इस चित्रों में दिखाई देंगे।

Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned