scriptUp Board : बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए सरकार बड़ा निर्णय | Government big decision for the candidates of board examination | Patrika News

Up Board : बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए सरकार बड़ा निर्णय

locationअयोध्याPublished: Mar 07, 2021 03:49:33 pm

Submitted by:

Satya Prakash

24 अप्रैल से प्रारंभ हो रही बोर्ड परीक्षा की बड़ी तैयारी, शिक्षा केंद्रों पर लगाया गया 1 लाख 91 हजार कैमरे

बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए सरकार बड़ा निर्णय

बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए सरकार बड़ा निर्णय

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. उत्तर प्रदेश में 24 अप्रैल से प्रारंभ हो रही बोर्ड परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों के लिए मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दरसल कोविड-19 महामारी को देखते हुए इस वर्ष होने वाली परीक्षा में 30% की कम पाठ्यक्रम से परीक्षा लिए जाने का निर्णय लिया है। जिसके बीच सकुशल परीक्षा को पूर्ण कराए जाने के लिए बड़े स्तर पर तैयारी की गई है।
30 प्रतिशत कम पाठ्यक्रम से ही होगी बोर्ड परीक्षा

अयोध्या पहुंचे उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा डॉ दिनेश शर्मा ने बोर्ड परीक्षा संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आने वाली है 12 दिन में हाई स्कूल और 15 दिन में इंटरमीडिएट की परीक्षा संपादित होने वाली है। 24 अप्रैल से यह परीक्षा शुरू होगी जिसमे 1लाख 91 हजार सीसीटीवी कैमरे और एक लाख 80 हजार परीक्षा केंद्र में लगाए गए हैं। आज हमारे परीक्षा केंद्रों का निर्धारण समाप्त हो चुका है और पूरी परीक्षा की तैयारी की जा रही है लेकिन कोरोना संक्रमण काल के कारण पाठ्यक्रम में 30% कम करके ही बच्चों को पढ़ाया जा रहा है और उसमें 30% कम पाठ्यक्रम से ही हमारी परीक्षाएं होंगी समय से परीक्षा और समय से रिजल्ट का नियमितीकरण हो यह हमारा प्रयास है।
आजादी के बाद से चल रहे पाठ्यक्रमों में किया परिवर्तन : दिनेश शर्मा

वहीं कहा कि अब मैं नहीं कह रहा हूं लेकिन देश के तमाम समाचार पत्रों ने ऐसा कहां है कि उत्तर प्रदेश में शैक्षिक क्रांति आई है। इसका कारण रहा कि हमने पाठ्यक्रमों का परिवर्तन कर दिया जो आजादी के बाद से चलता रहा था हमने 205 पहले और अब की 40 के आसपास कुल 245 विद्यालय केवल 4 साल के अल्पावधि के बीच माध्यमिक शिक्षा के क्षेत्र में विद्यालय का निर्माण हुआ 167 दीनदयाल उपाध्याय मॉडल स्कूल बने हैं इसी प्रकार से 89 राजकीय महाविद्यालय बने हैं और आजमगढ़ सहारनपुर, और अलीगढ़ इसमें राजस्व विद्यालय बनने जा रहे हैं जल्द ही विधि विश्वविद्यालय व स्पोर्ट विद्यालय बनेंगे, वही कहा कि हम लोग जब सत्ता में आए थे तो 12 मेडिकल कॉलेज थे आज 30 मेडिकल कॉलेज बने हैं अमेठी और गोरखपुर में एम्स काम करने लगा है इसलिए पूरा प्रदेश इस समय विकास के एक लंबे दौर से गुजर रहा है और मैं समझता हूं यह रामराज की स्थापना के तरफ हम लोग आगे बढ़ रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो