scriptदूल्हा बने श्री राम, निभाई गई हल्दी रश्म | Groom becomes Shri Ram, played turmeric | Patrika News

दूल्हा बने श्री राम, निभाई गई हल्दी रश्म

locationअयोध्याPublished: Nov 20, 2019 09:04:15 pm

Submitted by:

Satya Prakash

-अयोध्या से जनकपुर के लिए कल रवाना होगी राम बारात
-राम बारात में महंत कन्हैया दास दशरथ, महंत वैष्णो दासमहर्षि वशिष्ठ तथा महंत डॉक्टर वैष्णोदास महर्षि विश्वामित्र की निभाएंगे भूमिका

दूल्हा बने श्री राम, निभाई गई हल्दी रश्म

दूल्हा बने श्री राम, निभाई गई हल्दी रश्म

अयोध्या : राम नगरी अयोध्या में श्री राम विवाह महोत्सव बड़े ही धूमधाम से शुरू हो चुका है राम विवाह को लेकर जहां राम नगरी अयोध्या के मंदिरों को सजाया और संवारा जा रहा है तो वही अयोध्या से जनकपुर के लिए निकलने वाली राम बारात को लेकर रश्म अदायगी का कार्य शुरू हो चुका है अयोध्या के कारसेवकपुरम में भगवान श्रीराम व उनके भाइयों के साथ हल्दी रश्म किया गया। राम बारात में शामिल होने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से आए महिलाओं ने भगवान श्री राम लक्ष्मण भरत व शत्रुघ्न को हल्दी लगाया ।
सुप्रीम कोर्ट से राममंदिर के पक्ष में आए फैसले के बाद इस बार राम विवाह बेहद खास रूप में मनाया जा रहा है। परंपरागत रूप से जनकपुर तक के लिए निकले वाली बारात में बड़ी संख्या में राम भक्त शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच रहे हैं। वही अयोध्या में राम बरात की तैयारी भी जोरों शोरों पर है कल निकलने वाली राम बारात के पूर्व भगवान श्री राम दूल्हे के रूप में तैयार किए जाने को लेकर हिंदू रश्मि के मुताबिक विभिन्न प्रकार के आयोजन किए जा रहे हैं इन्हीं आयोजनों में आज भगवान श्री राम का मंगल पूजा वह हल्दी रस्म किया गया हल्दी रस्म के दौरान राम बारात में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचे महिलाओं ने भगवान उनके भाइयों को हल्दी लगया गया। वहीं जनकपुर में 1दिसंबर को विधि-विधान से पाणिग्रहण संस्कार की रस्म भी पूरी की जाएगी और श्रद्धालुगण कन्यादान में यथाशक्ति आदिशक्ति को अपनी भेंट समर्पित करेंगे। वही 2 दिसंबर को कुंवर कलेवा का आयोजन किया जाएगा । और 3 दिसंबर को प्रातः श्रीराम विवाह बारात यात्रा माता जानकी को साथ लेकर वापस अयोध्या धाम प्रस्थान करेगी। जंहा पर अयोध्या की सीमा पर स्वागत होगा। निकलने वाली श्रीराम बारात में अयोध्या संत समिति के अध्यक्ष महंत कन्हैया दास दशरथ की भूमिका, दिगंबर अनी के मंत्री महंत वैष्णो दास महर्षि वशिष्ठ की भूमिका में तथा हरिद्वार सिद्ध पीठ हनुमान मंदिर के महंत डॉक्टर वैष्णोदास महर्षि विश्वामित्र की भूमिका निभाएंगे ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो