scriptराम मंदिर निर्माण से पहले हनुमान की आराधना, किया गया निशान पूजा | Hanuman was worshiped before the construction of Ram temple. | Patrika News

राम मंदिर निर्माण से पहले हनुमान की आराधना, किया गया निशान पूजा

locationअयोध्याPublished: Aug 04, 2020 10:03:32 am

Submitted by:

Satya Prakash

विश्व हिंदू परिषद के संरक्षक सदस्य दिनेश चंद्र ने की हनुमानगढ़ी पर की निशान पूजा

राम मंदिर निर्माण से पहले हनुमान की आराधना किया गया निशान पूजा

राम मंदिर निर्माण से पहले हनुमान की आराधना किया गया निशान पूजा

अयोध्या : राम मंदिर निर्माण से पहले हनुमान जी की आराधना किया गया। जिसके लिए हनुमानगढ़ी परिसर में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से विश्व हिंदू परिषद के संरक्षक सदस्य दिनेश चंद्र व संतो के द्वारा निशान पूजा किया गया । ऐसी मान्यता है कि अयोध्या में होने वाले सभी शुभ कार्य में निशानी के माध्यम से हनुमान जी उस स्थान पर पहुंचते हैं।
राम मंदिर निर्माण का अनुष्ठान 3 अगस्त को गौरी गणेश पूजा के साथ प्रारंभ कर दिया गया आज इस अनुष्ठान के दूसरे दिन हनुमान गढ़ी मंदिर तक हनुमान जी की पूजा आरती किया गया। और मंदिर निर्माण मैं किसी भी प्रकार से विघ्न बाधा ना आए इसके लिए हनुमान जी से विनती की गई। वहीं रामजन्मभूमि परिसर वैदिक आचार्यों द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ के साथ राम चरित्र मानस का पाठ किया गया। इस दौरान हनुमानगढ़ी पर संतों के साथ विश्व हिंदू परिषद के संरक्षक सदस्य दिनेश चंद्र मौजूद रहे।
हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास के मुताबिक राम मंदिर का निर्माण कार्य हनुमान जी महाराज उस स्थान पर मौजूद ना हो यह धर्म शास्त्र के अनुरूप नहीं है इसलिए मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन से पहले हनुमान जी से वंदना विनती किया गया कि मंदिर निर्माण में किसी भी प्रकार से विघ्न बाधा ना आए। वही बताया कि हनुमानगढ़ी पर यह निशान 1700 सौ वर्षों से है जिसकी पूजा अर्चना अयोध्या के हर शुभ कार्य व त्यौहार पर किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो