scriptहनुमानगढ़ी के संतों ने मनाया विजय दिवस, 1100 दीपों से जगमगा उठा मंदिर परिसर | Hanumangarhi saints celebrated Vijay Divas in Ayodhya | Patrika News

हनुमानगढ़ी के संतों ने मनाया विजय दिवस, 1100 दीपों से जगमगा उठा मंदिर परिसर

locationअयोध्याPublished: Dec 06, 2018 08:28:08 pm

कहा-बहुत जल्द अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो और यह विजय उत्सव हम राम जन्मभूमि पर मनाएं।
 

ayodhya

हनुमानगढ़ी के संतों ने मनाया विजय दिवस, 1100 दीपों से जगमगा उठा मंदिर परिसर

अयोध्या. धार्मिक नगरी में विवादित ढांचे के विध्वंस की 26 वीं बरसी के मौके पर जहां पूरे दिन कहीं शौर्य दिवस तो कहीं काला दिवस आयोजन मनाए जाते रहे और पूरी अयोध्या सुरक्षा घेरे में जकड़ी रही। वहीं देर शाम अयोध्या के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी की सीढिय़ां असंख्य दीपों की टीमटीमाहट से जगमगा उठीं। हनुमानगढ़ी के संतों ने विवादित ढांचे के ध्वंस को विजय उत्सव के रूप में मनाते हुए 1100 दीप जलाकर खुशी जाहिर की।
हनुमानगढ़ी के नागा संतों ने हनुमानगढ़ी की सीढिय़ों पर दीपक जलाकर अपनी खुशी को जाहिर किया। नागा संत राजू दास ने बताया कि आज का दिन हमारे लिए गर्व करने का दिन है। आज हमने सदियों से भारत मां के सीने पर लगे कलंक को मिटाने का काम किया था और प्रत्येक वर्ष हम इस दिन को याद कर शौर्य दिवस और विजय दिवस के रूप में मनाते हैं। उसी कड़ी में इस वर्ष भी हनुमंत लला के दरबार को दीपों से सजा दिया गया है। हम पवनसुत हनुमान जी महाराज से यह प्रार्थना करते हैं कि बहुत जल्द अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो और यह विजय उत्सव हम राम जन्मभूमि पर मनाएं।
विहिप ने विजय दिवस के रुप में मनाया
इस वर्ष भी परंपरागत रुप से कारसेवक पुरम परिसर में विवादित ढांचे की बरसी को शौर्य दिवस के रूप में मनाया गया। विश्व हिंदू परिषद के प्रांत प्रवक्ता शरद शर्मा ने बताया कि यह दिन हमारे लिए विजय उत्सव के रूप में है और हर वर्ष 6 दिसंबर को हम शौर्य दिवस मनाते रहे हैं। इस वर्ष भी परंपरागत आयोजन के तहत कारसेवक पुरम प्रांगण में शौर्य दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसकी अध्यक्षता श्री राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष और मणिराम दास छावनी के महंत नृत्य गोपाल दास महाराज ने किया।
मुस्लिम समुदाय ने मानाया काला दिवस और यौमे गम

विवादित ढाँचे के ध्वंस की बरसी पर छह दिसंबर को मुस्लिम समुदाय इस बार भी यौमे गम और काला दिवस के रूप में मनाया। बाबरी मस्जिद मामले के मुद्दई इकबाल अंसारी के आवास पर मुस्लिम समुदाय के लोग जुटे। वहीं हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी दोपहर में बाबरी मस्जिद मामले के एक अन्य पैरोकार हाजी महबूब के आवास पर सभा का आयोजन किया गया। जिसमें मुस्लिम समुदाय के शीर्ष नेता शामिल हुए। वहीं मस्जिदों पर काले झंडे भी लगाए गए। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपनी दुकाने भी बंद रखीं।
सुरक्षाकर्मियों की फ़ौज रख रही है हर गतिविधि पर नजऱ

एसपी सिटी अनिल सिंह सिसोदिया ने बताया कि श्रद्धालुओं को दर्शन संबंधी कोई समस्या नहीं है। सभी को अयोध्या आने और दर्शन करने की अनुमति दी गई थी, लेकिन किसी भी प्रकार का गैर परंपरागत आयोजन नहीं करने दिया गया। सुरक्षा की दृष्टि से पूरे नगर क्षेत्र में चौक चौराहों और गलियों में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था। संवेदनशील इलाकों में घरों की छतों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो