scriptAyodhya Development : जाने किन योजनाओं से सजेगा ऐतिहासिक सूर्य कुंड | Historic Surya Kund will be decorated with plans | Patrika News

Ayodhya Development : जाने किन योजनाओं से सजेगा ऐतिहासिक सूर्य कुंड

locationअयोध्याPublished: Jun 24, 2021 10:31:09 am

Submitted by:

Satya Prakash

अयोध्या विकास प्राधिकरण की योजना पर सरकार ने दिया 20 करोड़

जाने किन योजनाओं से सजेगा ऐतिहासिक सूर्य कुंड

जाने किन योजनाओं से सजेगा ऐतिहासिक सूर्य कुंड

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या को त्रेतायुग ( tretayug ) की अयोध्या (Ayodhya ) बनाने के तर्ज पर प्रयास कुंडों के सौंदर्यीकरण की योजना के साथ शुरू हो चुका है। जिसके पहले सूर्य कुंड ( Sury kund ) को विकसित करने की योजना पर 20 करोड़ का प्रस्ताव की स्वीकृति हो चुकी है। जिसमें पर्यटकों के आकर्षण के लिए रामायण कालीन वनस्पति व रामायण शिक्षा केंद्र का निर्माण किया जाएगा तथा आसपास के क्षेत्रो को भी माहौल के अनुसार विकसित किया जाएगा।
सूर्य कुंड को विकसित करने के लिए 20 करोड़ की स्वीकृति

अयोध्या में राममंदिर निर्माण शुरू होने से पर्यटकों की आमद की देखते हुए अयोध्या और आसपास के पौराणिक स्थलों को विकसित किया जा रहा है, जिसमें सबसे पहले सूर्यकुंड को विकसित करने की योजना है, विकास प्राधिकरण अयोध्या स्थित सूर्यकुंड को विकसित करने की कार्ययोजना पर जुट गया है। विकास प्राधिकरण के द्वारा पेश किए गए योजना प्रदेश सरकार ने मंजूरी दे दी है। अब जल्द ही इस कार्य को शुरू कर दिया जाएगा। जिसके लिए सरकार ने 20 करोड़ का बजट की स्वीकृति दी है। जिसके लिए टेंडर भी हो गया है।
धार्मिक और आधुनिक यंत्रों से सजेगा कुंड

सूर्यकुंड परिसर में कुछ दुकानें बनाई जाएंगी, जिसे धार्मिक वस्तुएं विक्रय के लिए व्यापारियों को किराए पर दिया जाएगा। सबसे पहले सूर्य कुंड परिसर की बाउंड्री वाल का निर्माण कराया जाएगा, जिस पर भगवान राम के व्यक्तित्व कृतित्व की झलक दिखाते हुए चित्रकारी की जाएगी। साथ ही बच्चों के मनोरंजन के लिए पार्क विकसित किए जाएंगे और पार्क में ही झूले लगाए जाएंगे। परिसर में ही ओपन एयर थियेटर का भी निर्माण किया जाएगा। इसके साथ हवन कुंड और नवग्रह वाटिका भी बनाई जाएगी। शाम को 7:00 से 8:30 के बीच लाइट एंड साउंड शो का भी आयोजन होगा, जिसमें भगवान राम के जीवन से संबंधित लेजर शो दिखाए जाएंगे. लेजर शो कार्यक्रम में टिकट की व्यवस्था होगी. इसमें पर्यटक टिकट लेकर ही लेजर शो देख पाएंगे. जो सुबह या दोपहर टहलने आते हैं उनके लिए परिसर में फ्री व्यवस्था होगी। उनको टिकट नहीं लेना पड़ेगा। टिकट भी न्यूनतम शुल्क पर होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो