scriptभगवान श्री राम के प्राकट्य उत्सव पर संतों ने खेली रंगों की होली | Holi played on Shri Ram Janmotsav | Patrika News

भगवान श्री राम के प्राकट्य उत्सव पर संतों ने खेली रंगों की होली

locationअयोध्याPublished: Apr 15, 2019 07:04:48 pm

Submitted by:

Satya Prakash

भगवान श्री राम के जन्मोत्सव में शामिल होने मिथिला धाम से अयोध्या पहुंचे भक्त संतों के साथ खेली होली

ayodhya

भगवान श्री राम के प्राकट्य उत्सव पर संतों ने खेली रंगों की होली

अयोध्या : धार्मिक नगरी अयोध्या में एक बार फिर होली जैसा माहौल देखने को मिला ,जब अयोध्या के प्रसिद्ध सिद्धपीठ लक्ष्मण किला परिसर में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के प्राकट्य उत्सव आयोजन के अगले दिन होने वाले कामदा एकादशी पर रंगभरी एकादशी का पर्व मनाया गया । उस उत्सव में अयोध्या की परंपरा के अनुसार भगवान रामलला के प्राकट्य के बाद जन्म से जुड़े सभी कार्यक्रम संपन्न होते हैं . जिनमें छठ उत्सव से लेकर भगवान के अन्नप्राशन तक का कार्यक्रम संपन्न होता है .
इसी कड़ी में रामलला के प्राकट्य के दूसरे दिन अयोध्या के लक्ष्मण घाट स्थित प्रसिद्ध लक्ष्मण किला मंदिर में चैत्र शुक्ल एकादशी तिथि पर रंगभरी एकादशी का पर्व मनाया गया . मिथिला धाम सहित कई स्थानों से आए श्रद्धालुओं से भरे मंदिर परिसर में भगवान श्री राम जन्मोत्सव पर बधाइयां गाते हुए जमकर रंग बरसाए और खुशी का इजहार किया. पौराणिक मान्यता के अनुसार जब रामलला का जन्म हुआ था। उस समय चैत्र शुक्ल एकादशी तिथि पर कुमकुम और चंदन से इस प्रकार होली खेली गई थी कि अयोध्या में कुमकुम और चंदन का कीचड़ हो गया था . उसी परंपरा का निर्वहन करते हुए आज भी अयोध्या के मंदिरों में रंगभरी एकादशी का पर्व मनाया जाता है .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो