भगवान श्री राम के प्राकट्य उत्सव पर संतों ने खेली रंगों की होली

भगवान श्री राम के प्राकट्य उत्सव पर संतों ने खेली रंगों की होली

Satya Prakash | Publish: Apr, 15 2019 07:04:47 PM (IST) | Updated: Apr, 15 2019 07:04:48 PM (IST) Ayodhya, Ayodhya, Uttar Pradesh, India

भगवान श्री राम के जन्मोत्सव में शामिल होने मिथिला धाम से अयोध्या पहुंचे भक्त संतों के साथ खेली होली

अयोध्या : धार्मिक नगरी अयोध्या में एक बार फिर होली जैसा माहौल देखने को मिला ,जब अयोध्या के प्रसिद्ध सिद्धपीठ लक्ष्मण किला परिसर में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के प्राकट्य उत्सव आयोजन के अगले दिन होने वाले कामदा एकादशी पर रंगभरी एकादशी का पर्व मनाया गया । उस उत्सव में अयोध्या की परंपरा के अनुसार भगवान रामलला के प्राकट्य के बाद जन्म से जुड़े सभी कार्यक्रम संपन्न होते हैं . जिनमें छठ उत्सव से लेकर भगवान के अन्नप्राशन तक का कार्यक्रम संपन्न होता है .

इसी कड़ी में रामलला के प्राकट्य के दूसरे दिन अयोध्या के लक्ष्मण घाट स्थित प्रसिद्ध लक्ष्मण किला मंदिर में चैत्र शुक्ल एकादशी तिथि पर रंगभरी एकादशी का पर्व मनाया गया . मिथिला धाम सहित कई स्थानों से आए श्रद्धालुओं से भरे मंदिर परिसर में भगवान श्री राम जन्मोत्सव पर बधाइयां गाते हुए जमकर रंग बरसाए और खुशी का इजहार किया. पौराणिक मान्यता के अनुसार जब रामलला का जन्म हुआ था। उस समय चैत्र शुक्ल एकादशी तिथि पर कुमकुम और चंदन से इस प्रकार होली खेली गई थी कि अयोध्या में कुमकुम और चंदन का कीचड़ हो गया था . उसी परंपरा का निर्वहन करते हुए आज भी अयोध्या के मंदिरों में रंगभरी एकादशी का पर्व मनाया जाता है .

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned