scriptकोरोना अलर्ट : सैकड़ों की संख्या में मजदूर पहुंचे अयोध्या प्रशासन ने कराई थर्मल स्कैनिंग के बाद भेजा घर | Hundreds of laborers reached Ayodhya sent home after thermal scanning | Patrika News

कोरोना अलर्ट : सैकड़ों की संख्या में मजदूर पहुंचे अयोध्या प्रशासन ने कराई थर्मल स्कैनिंग के बाद भेजा घर

locationअयोध्याPublished: Mar 29, 2020 04:43:01 pm

Submitted by:

Satya Prakash

देश के विभिन्न महानगरों से पलायन हुए सैकड़ों मजदूर पहुंचे अयोध्या
अयोध्या पहुंचे लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण के बाद कराया गया घर वापसी
अयोध्या प्रशासन तहसील स्तर पर बनाएगी आश्रय स्थल 30 लाख के धनराशि की स्वीकृति

सैकड़ों की संख्या में मजदूर पहुंचे अयोध्या प्रशासन ने कराई थर्मल स्कैनिंग के बाद भेजा घर

सैकड़ों की संख्या में मजदूर पहुंचे अयोध्या प्रशासन ने कराई थर्मल स्कैनिंग के बाद भेजा घर

अयोध्या : कोरोना संक्रमण को लेकर देश मे हुए लॉक डाउन के बाद दिल्ली से मजदूरों के पलायन में 2 दिन के अंदर 580 दिहाड़ी मजदूर अयोध्या पहुंचे। वही इन मजदूरों को लेकर जिला प्रशासन भी सतर्कता से थर्मल स्कानिंग के बाद सभी को उन्हीं की घरों में टैक कर स्वास्थ विभाग के निगरानी में क्वॉरेंटाइन कराया जा रहा है। वही लगातार मजदूरों के आगमन को लेकर जिला प्रशासन तहसील व नगर निगम स्तर पर एक एक आश्रय स्थल बनाए जाने का निर्णय लिया है जिसमें 500 से अधिक लोगो को एक साथ रखा जााएगा।
महामारी में अयोध्या लौटे 1252 स्थानीय लोग

देश में चले कोरोना वायरस महामारी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद हर कोई अपने घरों के बीच जाना चाहता है और बीते 24 घंटों में अयोध्या जनपद के विभिन्न क्षेत्रों के 580 लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग के रास्ते विभिन्न महानगरों व कस्बों से जनपद में आमद कराई है। जब कि पूर्व लाक डाउन होने के पहले ही जनपद के विभिन्न क्षेत्रों के 672 लोगों ने अपनी वापसी कराई है। प्रकार जनपद में महानगरों समेत बाहर से आने वालों की कुल तादाद सरकारी आंकड़ों में 1252 पहुंच गई है। प्रधानमंत्री की ओर से देश में लॉक डाउन घोषित किए जाने के बाद लगभग सभी प्रकार की गतिविधियां ठप हो गई हैं। मौजूदा हालात में रोजी रोजगार तथा दिहाड़ी मजदूरी के लिए देश के महानगरों समेत विभिन्न कस्बों को गए लोग आवागमन के साधनों के बंद होने के बावजूद वापस अपने घरों को लौट रहे हैं। प्रदेश के कई राजमार्गों पर महानगरों से लौट रहे ऐसे लोगों की भारी भीड़ का मामला प्रकाश में आने के बाद शासन प्रशासन की ओर से आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। ऐसे लोगों को गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए कोरोना आपातकालीन बस सेवा शुरू की गई है। बाहर से आ रहे यात्रियों तथा स्थानीय निवासियों के प्रारंभिक जांच पड़ताल और एहतियाती उपायों को सुनिश्चित कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग व सुरक्षा के जवानों को तैनात किया गया है।
अयोध्या पहुंचें 200 से अधिक मजदूर बसों के माध्यम से अलग अलग जिलों के लिए हुए रवाना

वहीं दिल्ली समेत अन्य शहरों से अपने घरों को जा रहे लोगों के लिए सरकार की ओर से गंतव्य तक पहुंचने के लिए इमरजेंसी बसों का इंतजाम किया गया है जिसके तहत आज विभिन्न स्थानों से आए लगभग 200 यात्रियों को देवकाली हाईवे ओवरब्रिज के पास बसों के माध्यम से उनके गंतव्य स्थान तक रवाना किया गया जिसमें दो बस आजमगढ़ और एक बस गोरखपुर के लिए भेजा गया है। जिला प्रशासन के मुताबिक यह सभी लोग दिल्ली व अन्य शहरों से लंबी दूरी तय कर जिला मुख्यालय पहुंचे थे। बीते 24 घण्टों के दौरान जिला मुख्यालय पहुंचे लोगों को पहले सैनिटाइज कराया गया और फिर उनके गन्तव्य के जनपदों अंबेडकर नगर, आजमगढ़,बस्ती, गोरखपुर, दोहरीघाट के लिए रवाना किया गया।
अयोध्या के तहसील स्तरों पर होगा आश्रय स्थल जिला प्रशासन ने आवंटित किया 30 लाख

वहीं विभिन्न शहरों से अयोध्या के मार्ग से जाने वाली लोगों को लेकर जिला प्रशासन ने अस्थाई आश्रय स्थल का निर्माण कराए जाने को लेकर 30 लाख के धनराशि को आवंटित किया है जिस से नगर निगम क्षेत्र में फोरलेन बाईपास पर जनौरा गांव स्थित एचसीजे अकैडमी,तहसील सदर मे के टी पब्लिक स्कूल,बीकापुर में भारती इंटर कॉलेज, सोहावल में जन समाज इंटर कॉलेज मिल्कीपुर में विद्या मंदिर इंटर व डिग्री कॉलेज रुदौली में आदर्श इंटर कॉलेज में 500-500 लोगों के क्षमता के अस्थाई आश्रय स्थल की व्यवस्था शुरू कराई जा रही है। और पांच स्थानों पर सामुदायिक भोजनालय भी शुरू कराए जाने की व्यवस्था की हैं।जिनके माध्यम से लगभग 4000 लोगों को भोजन पैकेट वितरित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो